ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरअस्पतालों में मनाया गया आयुष्मान भारत कार्यक्रम की वर्षगांठ

अस्पतालों में मनाया गया आयुष्मान भारत कार्यक्रम की वर्षगांठ

अस्पतालों में मनाया गया आयुष्मान भारत कार्यक्रम की वर्षगांठ आयुष्मान भारत की तीसरी वार्षिकी पर अस्पतालों में किया गया योगाभ्यास - 30 वर्ष से अधिक...

अस्पतालों में मनाया गया आयुष्मान भारत कार्यक्रम की वर्षगांठ
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरWed, 14 Apr 2021 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर। हिन्दुस्तान संवाददाता

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तीन वर्ष पूरा होने पर जिले के अस्पतालों में इसकी वर्षगांठ को मनाया गया। स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिले के सभी पीएचसी एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों बुधवार को आयुष्मान भारत की तीसरी वार्षिकी पर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान योगा, मरीजों की स्क्रीनिंग व काउंसलिंग, स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी आदि दी गयी। डीपीसी डॉ. आदित्य नाथ झा ने बताया कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तीन वर्ष के पूरा होने पर इसका आयोजन किया गया। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर योगाभ्यास के लआवे अन्य वेलनेस एक्टिवीटिज भी आयोजित किया गया है। इसी कड़ी में तीस वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को पोपुलेटिंग इनुम्रेशन एवं गैर संचारी रोग की स्क्रीगिं शुरु किया गयाहै।

आशा एवं एएनएम अपने-अपने क्षेत्र में इस गतिविधि को 30 जून तक पूरा करेगी। साथ ही सभी मेडिकल अफसर, स्वास्थ्य कर्मी, आशा, आंगनबाड़ी सेविका सहित अन्य प्रतिनिधियों का स्वास्थ्य जांच कराया जाएगा और प्रतिदिन प्रखंड स्तर पर इसे संकलित कर इमेल पर अपलोड किया जाएगा। इधर, आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में वारिसनगर अंतर्गत सभी हेल्थ वेलनेस सेंटर सह स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर आयुष्मान दिवस के रुप में मनाया गया। प्रखंड के सारी, नागरबस्ती, मटूआ, बाबूपुर, डरसुर एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र किशनपुर बैकुंठ में योगाभ्यास कराया गया। योग शिविर का संचालन डॉ. वरुण कुमार के नेतृत्व में योग शिक्षक पूजा कुमारी, सरिता कुमारी, रेणु कुमारी, विनय कुमार द्वारा ग्रामीणों को प्रशिक्षण दिया गया एवं योग अभ्यास के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक रंजीत कुमार प्रसाद के अलावे एएनएम कुमारी नीलम, नीतू कुमारी, नीलम कुमारी, उर्मिला कुमारी आदि थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें