DA Image
2 मार्च, 2021|3:27|IST

अगली स्टोरी

2097 मतदान केंद्रों पर 14 लाख 42 हजार 793 वोटर डालेंगे वोट

default image

मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए मतदाता पर्ची की आवश्यकता होती है। इसे देखने के बाद ही मतदाताओं की पहचान की जाती है और मतदान पर्ची के आधार पर क्रम संख्या का मिलान कर मतदान करने की स्वीकृति केंद्र पर पदाधिकारियों के द्वारा दी जाती है। दूसरे चरण में तीन नवंबर को जिले के पांच विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को मतदाता पर्ची उपलब्ध कराने के कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 2097 मतदान केंद्रों पर 14 लाख 42 हजार 793 मतदाता डालेंगे वोट डालेंगे।

बीएलओ मतदाता पर्ची को साथ लेकर घर-घर पहुंचकर इसे उपलब्ध करा रहे है। प्रशासनिक स्तर पर 31 अक्टूबर तक प्रत्येक मतदाताओं को पर्ची उपलब्ध कराने का निर्देश जारी किया गया है। ताकि मतदाता अपने मतदान केंद्र व मतदाता क्रमांक आदि की जानकारी प्राप्त कर सकें। आगामी तीन नवंबर को जिले के पांच विधानसभा सीटों के लिए 2097 मतदान केंद्रों पर होने वाले मतदान को लेकर प्रशासनिक तैयारियों को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके तहत 31 अक्टूबर तक जिले के सभी मतदाताओं को मतदाता पर्ची उपलब्ध कराया जाएगा। निर्वाचन कार्यालय ने मतदाता पर्ची संबंधित प्रखंड को उपलब्ध कराने के साथ ही इसे हर हाल में निर्धारित समय सीमा के पूर्व मतदाताओं को उपलब्ध कराने को कहा गया था। ताकि मतदाता इस पर्ची के मिलने के बाद अपने मतदान केंद्र के साथ ही मतदाता सूची में दर्ज अपने नाम व क्रम संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। बीएलओ को मतदाता पर्ची उपलब्ध कराते समय इस बात का ध्यान रखना है कि वे उन्हीं मतदाता को पर्ची उपलब्ध कराएं, जो घर पर हों। विस्थापित मतदाताओं या घर से बाहर रह रहे मतदाताओं को मतदाता पर्ची उपलब्ध नहीं कराई जाएगी।

मतदान केंद्रों की दीवारों पर वोटरों की संख्या अंकित

पांचों विधानसभा में बनाए गए मतदान केंद्रों के अलावा सहायक मतदान केंद्रों की दीवारों पर बूथ का नाम, मतदान केंद्र की संख्या, वोटरों की संख्या व मतदान की तिथि का साइनेज बनाकर प्रदर्शन करने को कहा गया है। इसमें महिला, पुरुष व अन्य वोटरों की संख्या भी दर्शायी जाएगी। जिलाधिकारी ने बूथ पर स्थित दीवार पर दो गुणा तीन फुट का ब्लॉक बनाकर पीला पेंट पर काला रंग से उक्त आंकड़ों का साइनेज बनाने को कहा है। चुनाव आयोग के निर्देश के बाद जिले में एक हजार मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र स्थापित किया गया है। ताकि मतदान के दिन बूथ पर मतदाताओं की अधिक भीड़ नहीं हो सके तथा मतदान का कार्य निर्धारित समय में पूर्ण कराया जा सके।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:14 lakh 42 thousand 793 voters to cast votes at 2097 polling stations