ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाभयमुक्त माहौल में मतदान को वोटरों में जगाएं विश्वास

भयमुक्त माहौल में मतदान को वोटरों में जगाएं विश्वास

सेक्टर पदाधिकारी भ्रमण करते मतदाताओं में भयमुक्त विधानसभा चुनाव के मतदान का विश्वास जगाए। यह देखें कि किसी भी मतदाता को कोई दबंग या अपराधी मताधिकार को लेकर धमका तो नहीं रहा।प्रेक्षागृह में रविवार को...

भयमुक्त माहौल में मतदान को वोटरों में जगाएं विश्वास
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाMon, 28 Sep 2020 03:55 AM
ऐप पर पढ़ें

सेक्टर पदाधिकारी भ्रमण करते मतदाताओं में भयमुक्त विधानसभा चुनाव के मतदान का विश्वास जगाए। यह देखें कि किसी भी मतदाता को कोई दबंग या अपराधी मताधिकार को लेकर धमका तो नहीं रहा।प्रेक्षागृह में रविवार को सेक्टर पदाधिकारियों के द्वितीय रिफ्रेशर प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम ने ये बातें कहीं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम कौशल कुमार ने कहा कि सेक्टर पदाधिकारियों की भूमिका निर्वाचन में सबसे महत्वपूर्ण रहती है। अपने निर्धारित सेक्टर के सभी मतदान कन्द्रों के टोले, प्रभाग और क्षेत्र में सघन भ्रमण कर मतदाताओं को बताए कि मतदान की प्रक्रिया काफी सहज, सुगम और सुरक्षित है।

जिला प्रशासन स्वच्छ, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए कटिबद्ध है। आप सभी वैद्य मतदाता बिना किसी भय के मतदान का हिस्सा बने और मत का प्रयोग करें। कोई दबंग या अपराधी मतदान को लेकर धमकी या दवाब दे रहा तो बताए उस पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सेक्टर पदाधिकारियों के प्रयास से दबंग और अपराधी तत्वों में भय व मतदाताओं में विश्वास का माहौल पैदा होगा। क्षेत्र भ्रमण के दौरान मतदाताओं से मिलकर उनका फीडबैक लें। विधानसभा चुनाव को लेकर की जा रही प्रशासनिक तैयारियों और उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी दें। साथ ही मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक करें खासकर कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में।

मतदान तिथि से एक दिन पूर्व पहुंच जाएं सभी ईवीएम : मतदान की तिथि से एक दिन पूर्व छह नवंबर को सभी ईवीएम सुरक्षित पहुंच जाय उसे सुनिश्चित करने का सेक्टर पदाधिकारियों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर साफ शब्दों में मतदान केन्द्र का नाम, संख्या और दीवाल लेखन का कार्य संबंधित बीडीओ कराएंगे। आप देख लें कि विवरण सही प्रकार से अंकित किया गया है या नहीं। मतदान केन्द्रों पर मूलभुत सुविधाएं रैम्प, पेयजल, शौचालय, बिजली, शेड, साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था मौजूद हैं या नहीं। अगर व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं है तो समन्वय स्थापित करते उसमें सुधार करवाएं।

उन्होंने कहा कि गश्ती दल दंडाधिकारी आपके अधीन रहेंगे इस कारण उनसे समन्वय बनाकर रखें। उनके दायित्वों के निर्वहन में सहयोग दें। मौके पर महिषी के आरओ सह एडीएम विनय कुमार मंडल, सहरसा के निर्वाची पदाधिकारी सह सदर अनुमंडल पदाधिकारी शंभूनाथ झा, सोनवर्षा के आरओ राजेन्द्र दास, सिमरी बख्तियारपुर के आरओ वीरेंद्र कुमार, डीपीआरओ दिलीप कुमार देव, उप निर्वाचन पदाधिकारी सोहेल अहमद, आईटी मैनेजर लखिन्द्र महतो सहित अन्य थे।

मतदान केंद्र एक दिन पूर्व कराए जाएंगे सेनिटाइज : कोविड के कारण मतदान केंद्रों का विधानसभा चुनाव तिथि से एक दिन पहले सेनिटायजेशन सुनिश्चित कराने का जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को पंक्तिबद्ध करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए मतदान केंद्रों पर गोल घेरा बनाए। मतदान का समय शाम छह बजे तक है इस कारण समुचित रोशनी का प्रबंध रखें।

मतदान के दिन आपके पास रिजर्व ईवीएम के सेक्टर पदाधिकारी कस्टोडियन होते है इसका ख्याल रखें। मतदान के दिन प्री मॉक पॉल, मॉक पॉल और वास्तविक मतदान सम्पन्न कराने के साथ मतदान केंद्र पर अगर ईवीएम मशीन खराब हो तो फौरन उसे बदलवा दें।

मतदान केन्द्रों पर मतदाता मतदान के लिए जा रहे या नहीं इसे क्षेत्र भ्रमण कर देखें। मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सभी गश्ती दल दंडाधिकारी के प्रस्थान करने के बाद ही अपने-अपने सेक्टर क्षेत्र से प्रस्थान करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग के हर दिशा निर्देश का पालन करते चुनाव के दौरान अपने दायित्व और कर्तव्यों को निभाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें