ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसासभी रेलखंडों पर 100 की स्पीड से चलेगी ट्रेन

सभी रेलखंडों पर 100 की स्पीड से चलेगी ट्रेन

समस्तीपुर मंडल के सभी रेलखंडों पर अगले साल मार्च तक 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेनें चलने लगेंगी। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने से अभी से कम समय में यात्री गंतव्य स्टेशन को...

सभी रेलखंडों पर 100 की स्पीड से चलेगी ट्रेन
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाWed, 16 Oct 2019 11:59 PM
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर मंडल के सभी रेलखंडों पर अगले साल मार्च तक 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेनें चलने लगेंगी। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने से अभी से कम समय में यात्री गंतव्य स्टेशन को पहुंचेंगे।

समस्तीपुर मंडल के डीआरएम अशोक माहेश्वरी ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में समस्तीपुर मंडल के सभी रेलखंडों पर ट्रेन की स्पीड बढाकर 100 कर दी जाएगी। मार्च 2020 तक ट्रेन की स्पीड बढ़ाकर सौ किए जाने के बाद 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलाने के लिए ब्लास्ट ( गिट्टी) गिराने और मशीन से पैकिंग कराने का काम किया जाएगा। समस्तीपुर मंडल के सहरसा-मानसी रूट पर 80 तो अन्य रूट पर 50 से 100 तक की स्पीड से ट्रेनें चलती हैं। सभी रूट पर सौ की रफ्तार से ट्रेनें चलाने पर एक समान परिचालन व्यवस्था बहाल हो जाएगी।

ईसीआर के प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर के. डी. रल्ह के साथ डीआरएम स्पीड ट्रायल निरीक्षण कर बुधवार को सहरसा वापस लौटे थे। उनके साथ सीनियर डीईएन को-ऑर्डिनेशन आरएन झा , सीनियर डीईएन थ्री मयंक अग्रवाल, पीए पप्पूजी, एडीईएन मनोज कुमार, एएमई दुर्गेश कुमार सिंह, डीसीआई राजेश रंजन श्रीवास्तव, डीएमओ डॉ. अनिल कुमार, एसएस नीरज चन्द्र, अरुण कुमार, एसएसई प्रभात कुमार, एसएसई रेलपथ सुनील कुमार, राकेश कुमार, एएसटीई संजीव कुमार, सीडब्लूएस शंभू कुमार, टेलीकॉम इंस्पेक्टर अमित कुमार सुमन सहित अन्य थे।

सहरसा से मानसी के बीच 100 की रफ्तार से चलेगी ट्रेन: सहरसा से मानसी के बीच ट्रेन की स्पीड बढ़कर 100 किमी प्रति घंटे होगी। डीआरएम ने कहा कि 80 से स्पीड बढ़ाकर 100 करने के लिए तीन रैक ब्लास्ट गिराया जा चुका है। शेष एक रैक ब्लास्ट भी मिल गया है। ब्लास्ट गिराने के बाद मशीन से पैकिंग का काम होगा। प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर स्पीड ट्रायल करते स्पीड बढ़ाने का आदेश देंगे। सूत्रों की माने तो अगले महीने इस रेलखंड पर स्पीड बढ़ाने के लिए प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर का स्पीड ट्रायल निरीक्षण हो सकता है।

26 अक्टूबर को सीआरएस निरीक्षण के लिए भेजा है प्रस्ताव : गढ़ बरुआरी से सुपौल के बीच सीआरएस निरीक्षण के लिए 26 अक्टूबर की तिथि निर्धारित करने के लिए मुख्यालय से प्रस्ताव भेजा गया है। सीआरएस द्वारा तिथि निर्धारित करने का इंतजार किया जा रहा है।

सहरसा स्टेशन के प्लेटफार्म दो की चारदीवारी तोड़ हटाई जाएगी : प्लेटफार्म दो पर यात्रियों को हर तरफ से आवाजाही की सुविधा मिले इसके लिए चहारदीवारी तोड़कर हटाई जाएगी। सहरसा स्टेशन के निरीक्षण के दौरान डीआरएम को 30 नवंबर तक शौचालय निर्माण और 15 से 20 दिन में पार्किंग का काम पूरा होने की बात एडीईएन ने बताई। डीआरएम ने सहरसा स्टेाश्न पर बन रहे लिफ्ट का सभी काम तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया। डीआरएम ने कहा कि टिकट काउंटरों को अपग्रेड करते बेहतर लुक दिया जाएगा।

एक सप्ताह में सहरसा से पूर्णिया दौड़ने लगेंगी ट्रेनें: एक सप्ताह में सहरसा से पूर्णिया 100 की स्पीड से ट्रेनें दौड़ने लगेगी। पूर्व मध्य रेलवे के प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर के. डी. रल्ह ने पूर्णिया से मधेपुरा तक 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बुधवार को स्पीड ट्रायल किया। स्पीड ट्रायल करते प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर ने पूर्णिया से मधेपुरा तक 100 की स्पीड में ट्रेन चलाने की स्वीकृति पत्र जारी कर दी। ईस्टर्न जोन के सीआरएस ने प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर को ही स्पीड बढ़ाने के लिए अधिकृत किया था। उनके साथ स्पीड ट्रायल के दौरान मौजूद डीआरएम ने कहा कि प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर से स्पीड बढ़ाकर 100 किए जाने का आदेश मिल गया है। एक सप्ताह में सहरसा से पूर्णिया ट्रेनें 100 की स्पीड से चलने लगेगी। सूत्रों की मानें तो स्पीड ट्रायल के दौरान बुधवार को पूर्णिया से मधेपुरा की दूरी 45 मिनट में तय की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें