The water level of the Kosi river increased as the trouble began - कोसी नदी का जलस्तर बढ़ते ही आवागमन में शुरू हुई परेशानी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोसी नदी का जलस्तर बढ़ते ही आवागमन में शुरू हुई परेशानी

कोसी नदी का जलस्तर बढ़ते ही आवागमन में शुरू हुई परेशानी

कोसी नदी में जलस्तर धीरे-धीरे बढ़ने से लोगों को आवागमन में परेशानी शुरू होने लगी है। आवागमन के लिए नाव ही सहारा है। कोसी नदी को पार करने के लिए बनाया गया चचरी पुल भी ध्वस्त होने लगा है। कोसी पर पुल बनाने की मांग वर्षो की जा रही है। लेकिन अभी तक इस ओर किसी जनप्रतिनिधि ने ध्यान नहीं दिया है। तटबंध के अंदर लाखों की आबादी के आवागमन के लिए नाव ही एक मात्र सहारा है।

हालांकि तटबंध के अंदर के कुछ हिस्से के लोगों के लिए बलुआहा पुल बनने से आवागमन सुलभ हो गया है। लेकिन एक बड़ी आबादी को आज भी आवागमन के लिए नाव ही सहारा बना हुआ है। नाव से घंटों सफर कर लोग एक जगह से दूसरे जगह आते जाते है। कोसी में जलस्तर बढ़नेे के बाद नाव से आवागमन काफी कष्टप्रद रहता है। जलस्तर बढ़ने के साथ फिर से आवगमन संकट गहराने से लोगों को अभी से ही चिंता शुरू है। लोगों का कहना है कि तकरीबन तीन महीने तक आवागनम के लिए नाव की सवारी करनी पड़ती है। नदी उफान रहने पर नाव से आवागमन से खतरा रहता है।

पुल निर्माण के लिए धरना, प्रदर्शन व सत्याग्रह : कोसी नदी में एक और पुल निर्माण की मांग वर्षो से लोगों के द्वारा जारी है। कठडुमर व डेंगराही घाट पर पुल निर्माण के लिए के लोगों द्वारा कई बार धरना, प्रदर्शन व सत्याग्रह किया जा चुका है। पुल निर्माण के लिए लोगों ने कई दिनों तक जलसत्याग्रह भी किया। लेकिन इन सब के बाद भी पुल निर्माण नहीं हुआ। जिससे लोगों में आक्रोश व्याप्त है। लोगों का कहना है कि कोसी में एक पुल की जरूरत है। लेकिन जनप्रतिनिधि भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। पुल बन जाने से लाखों आबादी को आवागमन सुलभ होता। लोगों का कहना है कि कई बार जनप्रतिनिधि द्वारा पुल निर्माण करवाने की बात कही गई। जो अबतक पूरा नहीं हो पाया है।

नहीं बना पुल तो लोगों ने बना डाला बांस की चचरी का पुल : कोसी में पुल नहीं बनते देख लोगों ने आवागमन सुविधा बहाल करने के लिए बंास की चचरी पुल का निर्माण कर दिया। चचरी पुल निर्माण से कई महीनें लोगों को सहज रूप से आवागमन होने लगी। लेकिन इस बीच कोसी नदी में जलस्तर बढ़ने से चचरी पुल ध्वस्त होने लगा है। अब लोग फिर से नाव से ही आवागमन करने लगे है। जिससे नदी में पानी बढ़ने की स्थिति में दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The water level of the Kosi river increased as the trouble began