ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाकोसी-सीमांचल क्षेत्र की सभी ट्रेनों में जल्द दिखेगी तेजस्विनी दस्ता

कोसी-सीमांचल क्षेत्र की सभी ट्रेनों में जल्द दिखेगी तेजस्विनी दस्ता

सहरसा | निज प्रतिनिधि ट्रेनों के परिचालन की स्थिति सामान्य होने के बाद कोसी

कोसी-सीमांचल क्षेत्र की सभी ट्रेनों में जल्द दिखेगी तेजस्विनी दस्ता
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाThu, 25 Feb 2021 05:51 AM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा | निज प्रतिनिधि

ट्रेनों के परिचालन की स्थिति सामान्य होने के बाद कोसी और सीमांचल क्षेत्र की महत्वपूर्ण ट्रेनों में आरपीएफ की तेजस्विनी दस्ता नजर आएगी। शहर के परिसदन में बुधवार को हाजीपुर जोन के आईजी आरपीएफ एस. मयंक ने कहा कि तेजस्विनी दस्ता में शामिल महिला रेल सुरक्षा बल महिला यात्रियों की सुरक्षा करेगी। सफर के दौरान महिला यात्रियों के साथ किसी भी तरह की दुर्व्यवहार की घटना नहीं हो उसके लिए कार्य करेगी।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा प्राथमिकता है। इस कारण सहरसा, बनमनखी, पूर्णिया कोर्ट आने-जाने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों में ट्रेन परिचालन की स्थिति सामान्य होते तेजस्विनी दस्ता की ड्यूटी लगाई जाएगी। फिलहाल अभी पूर्व मध्य रेल के पटना, गया, डीडीयू की महत्वपूर्ण ट्रेनों में तेजस्विनी दस्ता तैनात है। उन्होंने कहा कि होली पर्व को लेकर आरपीएफ अलर्ट है। आरपीएफ और जीआरपी स्थानीय जिला पुलिस से समन्वय बनाते हुए ट्रेनों के समय में नियमित रूप से पेट्रोलिंग करेगी। निर्मली रेलखंड के चालू होते उधर सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए जाएंगे। मंगलवार की देर रात सहरसा पहुंचे आईजी बुधवार की सुबह बनमनखी आरपीएफ पोस्ट का निरीक्षण करने सड़क मार्ग से गए। उन्होंने कहा कि बनमनखी आरपीएफ पोस्ट की स्थिति और वहां की कार्यप्रणाली को देखेंगे। रेल सुरक्षा बलों की कार्यप्रणाली बेहतर बनाने पर फोकस किया जा रहा है। उनके साथ समस्तीपुर मंडल के आरपीएफ कमांडेंट अंशुमान त्रिपाठी व अन्य थे।

कोविड काल ले आरपीएफ कर्मियों की सुरक्षा प्राथमिक : आईजी ने कहा कि कोविड काल को लेकर आरपीएफ कर्मियों की सुरक्षा प्राथमिकता है। इसे लेकर देखा जा रहा कि कितने रेल सुरक्षा बलों ने कोविड वैक्सीन लिया है और कितने बांकी हैं। बचे कर्मियों का वैक्सिनेशन जल्द कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान यात्रियों के संपर्क में आरपीएफ कर्मी रहते हैं, इस कारण उनकी सुरक्षा का ख्याल रखना प्राथमिकता में है।आईजी आरपीएफ ने कहा कि डीजी के निर्देश पर रेलवे स्टेशनों के संपूर्ण सुरक्षा सिस्टम का प्लान तैयार किया गया है। पहले फेज में पूर्व मध्य रेल के सात प्रमुख स्टेशनों पर इस प्लान को अमलीजामा पहनाया जाएगा। आईजी ने कहा कि फिलहाल समस्तीपुर मंडल के सहरसा-मानसी सहित अन्य रेलखंडों में नया आरपीएफ पोस्ट या आउट पोस्ट खोलने का कोई विचार नहीं है। जरूरत के आंकलन बाद इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें