ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाटिड्डी दल से फसलों को बचाने के लिए गांवों में टीम का गठन

टिड्डी दल से फसलों को बचाने के लिए गांवों में टीम का गठन

पाकिस्तान से आए टिड्डी दल के राज्य के गोपालगंज जिले में पहुंचने को ले सहरसा में प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिला कृषि पदाधिकारी ने टिड्डी दल के प्रवेश की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही जिले...

टिड्डी दल से फसलों को बचाने के लिए गांवों में टीम का गठन
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाMon, 29 Jun 2020 12:36 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान से आए टिड्डी दल के राज्य के गोपालगंज जिले में पहुंचने को ले सहरसा में प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिला कृषि पदाधिकारी ने टिड्डी दल के प्रवेश की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही जिले के हर गांवों में युवाओं की टीम बनाई है।

जिला कृषि पदाधिकारी दिनेश प्रसाद सिंह ने बताया कि टीम में हर गांव के 10 युवाओं की टीम बनाई गई है। टीम में शामिल युवाओं को उनके गांव में टिड्डी दल के प्रवेश की सूचना तुरंत देने के लिए कहा गया है। साथ ही ढोल, थाली, टिन पीटकर टिड्डी दल को भगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि देखा जा रहा टिड्डी दल ढोल, थाली, टिन पीटने जैसे आवाज को सुनकर भाग जाते हैं। इससे फसलों और पेड़-पौधे को नुकसान होने से बचाया जा सकता है। जिला कृषि पदाधिकारी के मुताबिक टिड्डी दल अगर कहीं बैठेगा तो वहां स्प्रे करते हुए उसे मारा जाएगा। स्प्रे करने के लिए जरूरी इंतजाम कर रखे गए हैं। स्प्रे करने के काम में जरूरत पड़ने पर अग्निशमन विभाग के दमकल गाड़ी को भी उपयोग में लाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि टिड्डी पेड़, पौधे, मक्का, सब्जी व अन्य किसी भी फसल पर बैठती है तो उसे खा जाती है। उसके हटते ही फसल सूखने लगती है। टिड्डी की विश्व में 10 हजार प्रजातियां हैं। अभी जो दल देश में आया है वह सबसे खतरनाक है। इसे रेगिस्तानी प्रजाति कहा जाता है जो अफ्रीका में पाया जाता है।

मौसम का बदला मिजाज टिड्डी के लिए मददगार : कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम के बदले मिजाज से भारत में टिड्डी का आक्रमण हुआ है। देश में इस साल अब तक बारिश अच्छी हुई है। इससे नमी बनी हुई है। टिड्डी नमी वाले इलाके में तेजी से प्रवेश करता है। टिड्डी दलों की रफ्तार 150 से 200 किमी 12 घंटे में है। ये रात में आगे नहीं बढ़ते। शाम में सभी पेड़, पौधे व फसलों पर एकत्र होकर आराम करते हैं। ऐसे में रात में जब टिड्डी आराम फरमाएगा उस समय क्लोरोपायरीफॉस कीटनाशक का छिड़काव कर इसको रोकने की विभाग की शायद योजना होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें