ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार सहरसाकल्याणकारी योजना के क्रियान्वयन में लाएं तेजी

कल्याणकारी योजना के क्रियान्वयन में लाएं तेजी

सहरसा, नगर संवाददाता। डीएम की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों...

कल्याणकारी योजना के क्रियान्वयन में लाएं तेजी
default image
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाThu, 13 Jun 2024 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा, नगर संवाददाता। डीएम की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये।डीएम वैभव चौधरी ने पिछले दिनों से बाधित सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा संचालित पेंशन योजना को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिम्मेवार कर्मियो के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।
श्रम संसाधन कार्यालय द्वारा संचालित योजना में असंतोषजनक प्रगति पाए जाने के कारण सबंधित विभागीय पदाधिकारी के विरुद्ध स्पष्टीकरण एवं वेतन अवरुद्ध करने का निर्देश दिया गया है।कबीर अंत्येष्ठि सहित अन्य योजना से संबंधित लंबित आवेदनों को शीघ्र निष्पादित करने और योजना लाभ के लिए आवेदनों की संख्या में वृद्धि को लेकर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया ।

जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में प्रखंड स्तरीय पंचायत राज पदाधिकारी के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार कराए। ताकि अधिकाधिक पात्र व्यक्ति सामाजिक सुरक्षा द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित हो सके। जानकारी दी गई की वर्तमान वित्तीय वर्ष में 52 बैटरी चालित ट्राइसाइकिल और 22 सामान्य ट्राइसाइकिल का वितरण प्रस्तावित है।अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय द्वारा संचालित योजनाओं के समीक्षा क्रम में जानकारी दी गई की आवासीय विद्यालय निर्माण के लिए कहरा अंचल से चिन्हित भूमि संबंधित प्रतिवेदन अप्राप्त है। डीएम ने फोन पर दूरभाष पर बातचीत कर कहरा सीओ को को अविलंब प्रतिवेदन व एनओसी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ।

वर्तमान में अल्पसंख्यक कार्यालय द्वारा संचालित छात्रावास में 70 विद्यार्थी रह रहे है। छात्रावास के पुन:निर्माण कार्य के लिए निविदा प्रक्रिया संपन्न होने के पश्चात कार्य प्रारंभ होने की संभावना है।जिला उद्योग केंद्र द्वारा संचालित पीएमईजीपी, पीएमएफएमई योजना अंतर्गत विभिन्न बैंकों को प्रेषित आवेदनों के विरुद्ध अंतिम रूप से निष्पादित आवेदन की संख्या अत्यंत कम पाई गई है।

जिसके कारण जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित बैंकों से समन्वय स्थापित करते हुए आवेदन को अंतिम रूप से निष्पादन का निर्देशित किया गया है।मुखिया स्तर पर लंबित पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन को लेकर है जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक को सूची जिला पंचायत राज पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। वे मुखिया आवेदनों को निष्पादित करने के लिए प्रेरित करेंगे।

योजना क्रियान्वयन में लाए तेजी : जिलाधिकारी वैभव चौधरी ने नगर निगम, नगर परिषद द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने,जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत निर्मित सोखता एवं अन्य स्थाई संरचना के भौतिक सत्यापन एवं शहरी क्षेत्र में नाली उड़ाही कार्य में और तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। कल्याण कार्यालय द्वारा वर्तमान व पिछले /वित्तीय वर्ष में समेकित रूप से 12 सामुदायिक भवन सह वर्कशेड निर्माण का टेंडर प्रक्रियाधीन है। जनसंपर्क कार्यालय को अन्य कार्यालय से समन्वय से सहयोग प्राप्त करते हुए अपेक्षाकृत कम प्रचलित योजनाओं के व्यापक प्रचार प्रसार का निर्देश दिया गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।