Special Responsibility of Sevika-assistants in society upliftment - समाज उत्थान में सेविका-सहायिकाओं की विशेष जिम्मेदारी DA Image
8 दिसंबर, 2019|11:08|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समाज उत्थान में सेविका-सहायिकाओं की विशेष जिम्मेदारी

समाज उत्थान में सेविका-सहायिकाओं की विशेष जिम्मेदारी

बनगांव दक्षिण स्थित वसुधा केंद्र में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं व आशा के साथ लाइव बातें कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा सहित अन्य कार्यकर्ताओं को समाज और सामाजिक उत्थान में विशेष जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि केंद्र प्रायोजित योजनाओं को जमीनी स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा, एएनएम द्वारा आसानी से पहुंचा सकते हैं । कार्यक्रम में सीएससी के जिला प्रबंधक मनीष कुमार, मुखिया विनोद प्रसाद झा, केंद्र संचालक दीपक कुमार झा, सुपरवाइजर रिंकू कुमारी, ज्योत्स्ना कुमारी, संजू कुमारी, रेणु कुमारी,मीणा देवी, प्रखण्ड क्षेत्र के सभी सेविका सहित अन्य मौजूद थी।

सत्तर कटैया से ए.सं. के अनुसार मंगलवार को प्रधानमंत्री पोषण संवाद कार्यक्रम को लेकर बाल विकास कार्यालय में सेविका-सहायिका उपस्थित हुई। पीएम मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सेविका, सहायिका सहित अन्य कर्मियों से सीधा संवाद कर पोषण अभियान पर विशेष चर्चा की। सोनवर्षा राज से सं.सू. के अनुसार हर घर पोषण त्योहार बाल विकास व सामाजिक सुरक्षा विभाग की क्षेत्रीय स्तर की आंगनबाड़ी सेविकाओं, महिला सुपरवाइजर के साथ मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सीधा संवाद कार्यक्रम दिखाया गया।

कार्यक्रम बीडीओ सह सीडीपीओ सोनवर्षा सुधीर कुमार की अध्यक्षता में बालाजी डिजिटल कॉमन सेंटर पर आयोजित किया गया था। संवाद के दौरान पीएम मोदी ने पोषण और गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि बच्चों स्वास्थ्य को लेकर बहुत सारे प्रयास किए जा रहे हैं। टीकाकरण प्रयास तेजी से चल रहे हैं। इस आंदोलन में महिलाओं और बच्चों की अधिकतम संख्या शामिल करना महत्वपूर्ण है।

महिषी से सं.सू. के अनुसार मंगलवार को स्थानीय उग्रतारा मार्केट स्थित सीएससी केन्द्र में प्रोजेक्टर के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आंगनबाड़ी सेविका, एएनएम एवं आशा कार्यकत्र्ताओं से रूबरू हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कुपोषण दूर भगाने के उद्देश्य से चलाए जा रहे पोषण कार्यक्रम में महीना के दूसरे एवं तीसरे सप्ताह के तय गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने का आह्वान किया।

सिमरी बख्तियारपुर से सं.सू. के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश के सेविका, आशा एव एएनएम से देश मे कुपोषण की शिकार बच्चे, गर्भवती महिला को कुपोषण दूर करने के लिये आगे आने का आह्वान किया। पीएम ने कहा कि कुपोषण दूर करने के लिए देशव्यापी अभियान चल रहा है। इस अभियान में आपलोगो की सबसे बड़ी भूमिका है। देश मे 85 लाख गर्भवती महिला का टीकाकरण हुआ। 3 करोड़ बच्चे का टीकाकरण किया गया। देश मे चल रहा पोषण-महापोषण को सफल बनाने के लिए 24 लाख कार्यकर्ता लगे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Special Responsibility of Sevika-assistants in society upliftment