DA Image
24 अक्तूबर, 2020|2:35|IST

अगली स्टोरी

सदर अस्पताल में बुजुर्गों की स्वास्थ्य जांच को विशेष शिविर

default image

सदर अस्पताल समेत सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर बुजुर्गों के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच के साथ उनको इस उम्र मे होने वाली बीमारी के बारे मे भी जागरूक किया जा रहा है।सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार ने बताया कि इस समय बुजुर्गों की अधिक देखभाल की जरूरत है।जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होने लगती है।

इसी वजह से बढ़ती उम्र में कई बीमारियां भी घेर लेती हैं इसी के बचाव तथा जागरूकता के उदेश्य से अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस मनाया जाता है।सिविल सर्जन ने कहा कि बढ़ती उम्र के साथ ही बुजुर्गों में उच्च रक्तचाप, डायबिटीज , हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, पार्किंसन, मनोरोग, अल्जाइमर, शारीरिक स्थिति का बिगड़ना आदि सामान्य रूप से बीमारी होने शुरू हो जाते हैं। इससे बचने के लिए बुजुर्गों को नियमित जांच करवाने के साथ ही व्यायाम और योग आदि भी करते रहना चाहिए। वृद्ध दिवस पर विशेष शिविर लगाकर बुजुर्गों को इन सभी बीमारी के बारे मे भी जानकारी दी जाती है तथा उनके स्वास्थ्य की भी विशेष रूप से जांच की जाती है।

जांच के उपरान्त बुजुर्गों तथा उनके परिजनों को स्वास्थ्य संबन्धित जानकारी दी जाती है ताकि उनके परिजन बुजुर्गों का ध्यान रखे।आइडीएसपी के कुमार प्रणव ने बताया कार्यक्रम की शत-प्रतिशत सफ़लता के लिए पत्र के माध्यम से जि़ले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर कहा गया है कि गांव के हर गली में इसकी सूचना या जानकारी देने के लिए अपने स्तर से प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, अस्पताल प्रबंधक एवं स्वास्थ्य कर्मियों सहित आशा कार्यकर्ताओं को प्रचार-प्रसार के लिए लगाया जाए ताकि जन-जन को इसका लाभ मिले सके साथ ही बनैर तथा पोस्टर के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

सिमरी बख्तियारपुर से सं.सू. के अनुसार अनुमंडलीय अस्पताल स्थित बुनियाद केन्द्र परिसर में गुरूवार को अंतराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर क्षेत्र के विभिन्न जगहों से दर्जनो वृद्ध महिला व पुरूष पहुंचे थे। जिसको संबोधित करते हुए बीडीओ मनोज कुमार तथा अनुमंडलीय अस्पताल उपाधीक्षक डा. नरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि बुनियाद केन्द्र में तीन तरह के लाभुकों को सेवा दी जाती है। केन्द्र प्रबंधक प्रियंका कुमारी ने बुनियादी कार्यक्रम तथा सुविधाएं के बारे में बताया। रंधीर कुमार राकेश के संचालन में डा. प्रीति, नेत्र सहायक रंधीर कुमार राकेश, प्रोस्थेटिक एवं ऑर्थोटिक विशेषज्ञ विभाग के डा. मंतोष कुमार, मोबीलिटी इंस्ट्रकटर के पूजा कुमारी सहित पिंटू कुमार, राजीव रंजन, सुमन कुमार, चंदन कुमार, अर्जुन मल्लिक व अन्य कर्मियो मौजूद थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Special camp for health checkup of elderly people in Sadar Hospital