ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसासिग्नल प्वाइंट में बदलाव जरूरी

सिग्नल प्वाइंट में बदलाव जरूरी

बिना सिग्नल प्वाइंट्स में बदलाव लाये सहरसा स्टेशन पर ट्रेन प्लेस करने की समस्या बरकरार रहेगी। स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 3 और 4 की लंबाई 18 से अधिक कोच प्लेस कराने के मुताबिक...

सिग्नल प्वाइंट में बदलाव जरूरी
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाTue, 28 May 2019 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

बिना सिग्नल प्वाइंट्स में बदलाव लाये सहरसा स्टेशन पर ट्रेन प्लेस करने की समस्या बरकरार रहेगी। स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 3 और 4 की लंबाई 18 से अधिक कोच प्लेस कराने के मुताबिक है।

परेशानी यह है कि इन दोनों प्लेटफार्मों के लिए सिग्नल प्वाइंट्स रेल थाना के पास दे दिया गया है। जिससे पर्याप्त जगह वाले इन प्लेटफॉर्मों पर सिग्नल छोटा पड़ने लगा है और 18 कोच से अधिक संख्या वाली ट्रेनें प्लेस नहीं हो पातीं। 18 से अधिक कोच संख्या वाली ट्रेनों को प्लेस कराने के लिए प्लेटफार्म नंबर एक और दो के खाली होने का इंतजार करना पड़ता है। प्लेटफार्म एक और दो के खाली नहीं रहने पर 18 से अधिक कोच वाली ट्रेनों को बिना ठहराव वाले स्टेशनों पर रोक दिया जाता है। जो कई ट्रेनों के विलंब होने की वजह बन रही है। लेटलतीफी के कारण यात्री परेशान हो रहे हैं। जानकार बताते हैं कि रेल थाना के पास दी गई सिग्नल प्वाइंटस को जबतक उससे आगे एमजी बिल्डिंग के पास नहीं किया जाएगा परेशानी बनी रहेगी। 18 कोच से अधिक संख्या की ट्रेनें प्लेटफार्म नंबर तीन और चार पर प्लेस नहीं हो पाएंगी क्योंकि चालक सिग्नल प्वाइंटस व स्टार्टर के पास लाल या हरा सिग्नल लाइट को देखकर ही ट्रेन चलाता है। प्लेटफार्म नंबर 3 और 4 के सिग्नल प्वाइंटस को प्लेटफार्म एक और दो के लिए की गई सिग्नलिंग व्यवस्था जैसी करने की जरूरत है।

प्लेटफार्म पांच से सिर्फ पूर्णिया रूट की ट्रेन परिचालन की व्यवस्था : सहरसा स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर पांच से सिर्फ मधेपुरा और पूर्णिया रूट के लिए चलने वाली ट्रेनों के परिचालन की व्यवस्था बहाल है। समस्तीपुर रूट की ट्रेनें प्लेटफार्म नंबर पांच से परिचालित नहीं की जाती है। मधेपुरा और पूर्णिया के लिए इसे सेपरेट लाइन व प्लेटफार्म बना दिया गया है और समस्तीपुर रूट के लिए इस लाइन की कनेक्टिविटी नहीं जोड़ी गई है।

18 से अधिक कोच वाली हैं यह ट्रेनें : वैशाली, गरीब रथ, पुरबिया, जनसेवा, राज्यरानी, हाटे बाजारे और कोसी एक्सप्रेस। हाटे बाजारे को छोड़कर सारी ट्रेनें 22 कोच वाली है। हाटे बाजारे 20 कोच वाली ट्रेन है।

18 कोच वाली है यह ट्रेनें : हमसफर, जनहित, इंटरसिटी, जनसाधारण एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें। हमसफर व जनसाधारण एक्सप्रेस 18 कोच और इंटरसिटी एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेनें 12 कोच वाली हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें