ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाराहत : एक जून से सहरसा और दिल्ली बीच चलेगी नॉन एसी स्पेशल ट्रेन

राहत : एक जून से सहरसा और दिल्ली बीच चलेगी नॉन एसी स्पेशल ट्रेन

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर बंद वैशाली एक्सप्रेस का परिचालन एक जून से फिर से शुरू होगा। सहरसा-नई दिल्ली अप डाउन वैशाली एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन बनकर चलेगी। स्पेशल ट्रेन का नंबर 02553/02554 रहेगा।...

राहत : एक जून से सहरसा और दिल्ली बीच चलेगी नॉन एसी स्पेशल ट्रेन
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाThu, 21 May 2020 11:31 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर बंद वैशाली एक्सप्रेस का परिचालन एक जून से फिर से शुरू होगा। सहरसा-नई दिल्ली अप डाउन वैशाली एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन बनकर चलेगी। स्पेशल ट्रेन का नंबर 02553/02554 रहेगा। समस्तीपुर मंडल के सीनियर डीसीएम सह पीआरओ सरस्वती चन्द्र ने कहा कि ट्रेन का समय पूर्ववत में वैशाली एक्सप्रेस का जो था वही रहेगा। सहरसा के अलावा समस्तीपुर मंडल से नौ और स्पेशल ट्रेनें एक जून से चलेंगी।

उन्होंने कहा कि स्पेशल ट्रेन के लिए वेटिंग और आरएसी टिकट बनेंगे लेकिन वेटिंग टिकट वालों को सफर करने की अनुमति नहीं मिलेगी। यात्रा के लिए आरक्षित(सामान्य) टिकट जारी नहीं होंगे और ना ही सफर के दौरान टिकट बनाए जाएंगे। केवल कन्फर्म टिकट वाले को ही यात्रा की अनुमति मिलेगी।

खुद ले जाना पड़ेगा चादर, कम्बल और खाना : यात्रियों को खुद का चादर, कम्बल और खाने की सामग्री लेकर जाना पड़ेगा। सिर्फ पेंट्रीकार वाली ट्रेनों में पैक्ड आयटम बिस्किट, चिप्स और बोतलबंद पानी की व्यवस्था रहेगी।

90 मिनट पहले पहुंचना पड़ेगा ट्रेन पकड़ने : यात्रियों को ट्रेन प्रस्थान समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना पड़ेगा। अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर चालू अवस्था में रखना पड़ेगा। फेस कवर या मास्क का प्रयोग अनिवार्य रहेगा। स्टेशन और ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने पर वहां की सरकार के निर्णय मुताबिक स्वास्थ्य मानक का पालन करना होगा।

परेशान रहे यात्री वेबसाइट पर नहीं बना टिकट : गुरुवार की सुबह 10 बजे से टिकट बनने को लेकर यात्री परेशान रहे लेकिन टिकट नहीं बना। सहरसा के प्रदीप कुमार, रौशन कुमार सहित अन्य ने कहा कि वैशाली एक्सप्रेस का टिकट ही नहीं बन रहा। ना ही ट्रेन लिखा दिखाई दे रहा। ऐसी समस्या को लेकर प्रदीप सिंह सहित कई अन्य यात्रियों ने ट्वीट कर भी आईआरसीटीसी को शिकायत की।

स्टेशनों पर कैटरिंग और वेंडिंग यूनिट खोलने का निर्देश : रेलवे बोर्ड से मिले पत्र के आलोक में सहरसा सहित सभी रेलवे स्टेशनों पर कैटरिंग और वेडिंग स्टॉल यूनिट को खोलने का निर्देश के बाद गुरुवार की दोपहर बाद कई स्टॉल खुलने शुरू हो गए।

कोरोना का लक्षण मिलने पर सफर की अनुमति नहीं : कोरोना का लक्षण मिलने पर सफर करने कीअनुमति नहीं मिलेगी। यात्री का किराया वापस हो जाएगा। ऐसे यात्री को स्टेशन पर टकट जंचकर्मी से इस आशय का प्रमाणपत्र लेकर 10 दिनों के अंदर ऑनलाइन टीडीआर फाइल करना पड़ेगा। धनवापसी का नियम 2015 लागू होगा।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप से टिकट : सीनियर डीसीएम सह पीआरओ ने कहा कि स्पेशल ट्रेन में सफर के लिए अग्रिम आरक्षण की सुविधा 21 मई की सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है। अग्रिम आरक्षण की सुविधा अधिकतम 30 दिन होगी। टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट अथवा मोबाइल एप से निजी एकाउंट के जरिए यात्री कटा सकते हैं। सामान्य श्रेणी में यात्रा के लिए भी अग्रिम आरक्षण करवाना होगा और टू एस क्लास (श्रेणी) का आरक्षित टिकट बनेगा। यात्री टिकट सुविधा केन्द्र या आईआरसीटीसी के एजेंट के द्वारा नहीं कटवाया जा सकता। डीसीएम प्रसन्न कुमार ने कहा कि सहरसा सहित प्रमुख स्टेशनों पर शुक्रवार से आरक्षित टिकट काउंटर खुलेंगे और वहां भी टिकट बनेगा। चार प्रकार के दिव्यांग और 11 प्रकार के बीमार कनशेसन (रियायत) के अलावा अन्य रियायती टिकट जारी नहीं होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें