ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाजनसेवा: सीट पाना जंग जीतने के बराबर

जनसेवा: सीट पाना जंग जीतने के बराबर

इन दिनों जनसेवा एक्सप्रेस में सीट पाना किसी जंग जीतने से कम नहीं। हजारों की संख्या में पलायन कर परदेस कमाने जा रहे मजदूर यात्रियों की भीड़ के आगे इस ट्रेन की हर बोगियों में जगह कम पड़ रही...

जनसेवा: सीट पाना जंग जीतने के बराबर
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाTue, 15 Oct 2019 12:12 AM
ऐप पर पढ़ें

इन दिनों जनसेवा एक्सप्रेस में सीट पाना किसी जंग जीतने से कम नहीं। हजारों की संख्या में पलायन कर परदेस कमाने जा रहे मजदूर यात्रियों की भीड़ के आगे इस ट्रेन की हर बोगियों में जगह कम पड़ रही है।

ट्रेन अपने खुलने वाली गंतव्य स्टेशन बनमनखी भी नहीं जाती सहरसा स्टेशन पर ही जगह सुरक्षित करने के लिए मारामारी शुरू हो जाती है। बोगी में सीट के अलावा नीचे फर्श, बोगी के अंदर घुसने वाले रास्ते से लेकर शौचालय तक मजदूर यात्री ढस जाते हैं। बनमनखी से वापस अमृतसर के लिए जाने के दौरान सहरसा वापस लौटती तब भीड़ देख इस ट्रेन में सफर करने की सोच दैनिक यात्रियों की हिम्मत जवाब दे देती। रोज सैकड़ों की संख्या में मजदूर यात्री जगह नहीं मिलने के कारण सहरसा और बनमनखी स्टेशन पर रह जाते हैं। जिसकी संख्या में शाम के बाद रोज इजाफा ही हो जाता है।

सोमवार को हालात यह थे कि सहरसा स्टेशन पर एक हजार से अधिक मजदूर यात्री बच गए थे। वहीं बनमनखी स्टेशन पर हजार से अधिक यात्रियों के ट्रेन में जगह नहीं मिलने के कारण रह जाने की बात बताई जा रही है। एक स्पेशल ट्रेन के रविवार को चलाए जाने के बाद भी भीड़ नियंत्रित नहीं हो पाई है। और भी स्पेशल ट्रेन चलाने की जरूरत है।

मजदूर यात्रियों की व्यथा: लुधियाना जा रहे मधेपुरा के शंकरपुर के सुरेन्द्र यादव, पूर्णिया के सरसी के सुमेरु ऋषिदेव, कबीरा के सुरेश ने कहा कि मनरेगा में रोज काम नहीं मिलता। मजदूरी दर कम है, यहां रोजगार के साधन नहीं हैं दूसरे राज्य कमाने नहीं जाएंगे तो पेट कैसे भरेगा?

जानकीनगर का छुटकन सादा ने कहा कि बनमनखी में जगह नहीं मिलने के कारण टिकट कटा कर सहरसा आये हैं और अब बनमनखी का टिकट कटा वापस जनसेवा से सीट सुरक्षित करते बनमनखी जाएंगे। मजबूरी है बिना सहरसा आये सीट मिलेगा नहीं।

मंडल अधिकारी कर रहे मॉनिटरिंग: समस्तीपुर से मंडल अधिकारी पल पल की रिपोर्ट लेते मॉनिटरिंग कर रहे हैं। डीआरएम अशोक माहेश्वरी और सीनियर डीसीएम वीरेन्द्र कुमार मॉनिटरिंग करते पल पल की रिपोर्ट ले रहे हैं। सहरसा में टिकट काउंटरों पर यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो इसकी डीसीआई राजेश रंजन श्रीवास्तव मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें