ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाघर से हो रही मैट्रिक व इंटर परीक्षा की तैयारी

घर से हो रही मैट्रिक व इंटर परीक्षा की तैयारी

सहरसा | एक संवाददाता इंटर व मैट्रिक की परीक्षा अगले महीने से शुरू है।...

घर से हो रही मैट्रिक व इंटर परीक्षा की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाWed, 13 Jan 2021 03:34 AM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा | एक संवाददाता

इंटर व मैट्रिक की परीक्षा अगले महीने से शुरू है। परीक्षा को लेकर छात्रों में बैचेनी है। अधिकांश छात्र कोरोना संक्रमण को लेकर स्कूल कॉलेज नहीं आ कर घर बैठे ही या फिर कोचिंग के सहारे इंटर व मैट्रिक परीक्षा की तैयारी कर रहे है।

हालांकि स्कूलों में अब बेहतर पढ़ाई हो रही है। लेकिन छात्र स्कूल नहीं आने से शिक्षा विभाग के द्वारा छात्रों को स्कूल आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिले के एक दो स्कूलों को छोड़कर कहीं भी ऑनलाइन पढ़ाई भी नहीं हो रही है।

जानकारी अनुसार इस बार 21 हजार से अधिक छात्र इंटर एवं 24 हजार से अधिक छात्र मैट्रिक की परीक्षा देंगे। डीईओ ने बताया कि 1 फरवरी से 13 फरवरी तक इंटर एवं 17 फरवरी से 24 फरवरी तक मैट्रिक की परीक्षा होगी। इधर मैट्रिक व इंटर के कई परीक्षार्थी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर स्कूल जाने में परेशानी है। वैसे भी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती है। ऑनलाइन भी पढ़ाई अगर होती तो हमलोगों को काफी राहत मिलती। मजबूरी में कोचिंग के सहारे या फिर अपने घर पर ही किसी तरह परीक्षा की तैयारी कर रहे है। इधर रामचंद्र दास, भोली शर्मा सहित कई अभिभावकों ने बताया कि अब बच्चे की परीक्षा सिर पर है। जब इतने दिन स्कूल में पढ़ाई नहीं हुई तो अब स्कूल में पढ़कर बच्चे कितना तैयारी कर पायेंगे। इसलिए परीक्षा देने वाले छात्र घर बैठकर या फिर थोड़ा बहुत जानकारी के लिए कोचिंग क्लास कर तैयारी कर रहे है जो बेहतर है। कई अभिभावकों ने बताया कि क्लास चलने के दौरान शिक्षक के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने की जानकारी से भी हमलोग बच्चों को अभी स्कूल नहीं भेज रहे है। जब संक्रमण का खतरा पूरी तरह कम हो जायेगा तब बच्चों को स्कूल भेजा जाएगा।

किसी भी स्कूल व कॉलेज में नहीं हुई रैंडम जांच : सरकार ने भले ही घोषणा कर दी हो कि सभी स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान के बच्चों का कोरोना संक्रमण को लेकर रैंडम जांच होगी। लेकिन इसका आदेश अबतक स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिला है। सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने बताया कि हमलोगों को स्कूल कॉलेज के छात्रों को रैंडम जांच के लिए अभी तक कोई भी पत्र नहीं मिला है। हालांकि शिक्षक के पॉजिटिव पाये जाने के बाद सुलिन्दाबाद स्कूल में रैंडम जांच करवाया जा रहा है।

293 मैट्रिक छात्रों में मात्र 90 छात्र ऑनलाइन कर रहे पढ़ाई : जिले के मुरादपुर हाई स्कूल में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। इस स्कूल के 293 छात्र इस बार मैट्रिक की परीक्षा देंगे लेकिन मात्र 90 छात्र ही ऑनलाइन से लाभ ले पा रहे है। हेडमास्टर मो. एहशान आलम ने बताया कि ऑनलाइन के अलावे क्लास भी चल रही है। लेकिन छात्र स्कूल नहीं आते है। स्कूल में अभी बेहतर पढ़ाई हो रही है। छात्रों को स्कूल आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। एचएम के अनुसार परीक्षा देने वाले अधिकतर बच्चे कोचिंग में पढ़ाई करने लगे है। वैसे कोचिंग संचालक को साढ़े नौ बजे के बाद कोचिंग नहीं करने तथा छात्रों को स्कूल भी भेजने का निर्देश दिया गया है।

डीडी बिहार चैनल से पढ़ाई : डीईओ ने बताया कि डीडी बिहार चैनल से प्रतिदिन क्लासवाईज बच्चों की पढ़ाई हो रही है। जिले के कई छात्र टीवी के माध्यम से भी पढ़ाई कर रहे है। हालांकि डीडी बिहार चैनल से कितने छात्र लाभान्वित हो रहे है इसका आंकड़ा शिक्षा विभाग के पास नहीं है। इधर मैट्रिक के परीक्षार्थी राकेश कुमार, रौशन कुमार ने बताया हमलोगों को टीवी के माध्यम से पढ़ाई की जानकारी नहीं है।

कहते डीईओ : डीईओ जयशंकर ठाकुर का कहना है कि स्कूलों में संक्रमण के मद्देनजर पूरी व्यवस्था व नियम के अनुसार बेहतर पढ़ाई हो रही है। छात्र कम आ रहे है। इसलिए छात्रों को प्रेरित किया जा रहा है। परीक्षा को लेकर शिक्षकों के द्वारा बेहतर तैयारी करवाई जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें