ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसापोस्ट पेमेंट्स बैंक: घर बैठे पाएं बैंकिंग जैसी सुविधा

पोस्ट पेमेंट्स बैंक: घर बैठे पाएं बैंकिंग जैसी सुविधा

डाक विभाग द्वारा घर बैठे लोगों को पांच हजार रुपये तक की जमा और निकासी की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। बस उपभोक्ता को विभाग के टॉल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा और डाक विभाग के कर्मी आपके पास पहुंचकर क्यू...

पोस्ट पेमेंट्स बैंक: घर बैठे पाएं बैंकिंग जैसी सुविधा
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाMon, 15 Oct 2018 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

डाक विभाग द्वारा घर बैठे लोगों को पांच हजार रुपये तक की जमा और निकासी की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। बस उपभोक्ता को विभाग के टॉल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा और डाक विभाग के कर्मी आपके पास पहुंचकर क्यू कार्ड के माध्यम से जमा और निकासी की सुविधा मुहैया करा देंगे।

डाकघर का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक उपभोक्ताओं को घर बैठे बैंक जैसी सुविधा मुहैया करा रही है। जिसके तहत मोबाइल एप्लीकेशन व क्यू आर कार्ड के माध्यम से किसी भी प्रकार का बिल जैसे बिजली बिल, टेलीफोन बिल, डीटीएच, इंश्योरेंस प्रीमियम, गैस व टैक्स पेमेंट भी कर सकते हैं। क्यू आर कार्ड के माध्यम से आनलाइन पेमेंट, खरीदारी किसी को भेज सकते हैं।

पूर्वी बिहार के 18 शाखाओं और 90 सेवा केंद्रों पर एक साथ आम लोगों को बस इस सुविधा को लेने के एवज में पेमेंट बैंक द्वारा निर्धारित शुल्क राशि देनी होगी। धीरे-धीरे डोर स्टेप पैसा डिलीवरी का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के खाताधारियों को भी मिलेगा। डोर स्टेप पैसा डिलीवरी सुविधा लागू होने से खाताधारियों को पेमेंट बैंक पहुंचना नहीं पड़ेगा। घर बैठे-बैठे रुपये की निकासी का काम हो जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पर जीरो बैलेंस पर लोगों का खाता खुलेगा। खाता खुलवाने के लिए सिर्फ आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी। अगर आपका डाकघर में सेविंग खाता चालू अवस्था में है और आप उसे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में ट्रांसफर करवाना चाहते हैं तो वह हो जाएगा। इसके लिए आपको आवेदन देकर खाता को ऑनलाइन लिंक कराते ट्रांसफर कराना होगा।

डाक अधीक्षक सहरसा दिलीप कुमार दास ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक पर जीरो बैलेंस पर लोगों का खाता खुलेगा। खाता खुलवाने के लिए सिर्फ आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।डोर स्टेप पैसा डिलीवरी सुविधा बैंक द्वारा भी नहीं दी जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें