ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसा11 से 31 जुलाई तक चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

11 से 31 जुलाई तक चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

डीएम कौशल कुमार के निर्देश पर समाहरणालय सभागार में गुरुवार को जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा पर कार्यशाला आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सीएस डॉ अवधेश कुमार ने कहा कि पखवाड़ा दो चरणों में...

11 से 31 जुलाई तक चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाFri, 10 Jul 2020 12:02 AM
ऐप पर पढ़ें

डीएम कौशल कुमार के निर्देश पर समाहरणालय सभागार में गुरुवार को जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा पर कार्यशाला आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सीएस डॉ अवधेश कुमार ने कहा कि पखवाड़ा दो चरणों में होगा।

27 जून से 10 जुलाई तक पहला पखवाड़ा दंपत्ति संपर्क पखवाड़े के रूप में मनाया जाएगा। जिसमें सभी आशा वर्कर अपने एरिया के घर-घर जाकर दंपतियों से उनके परिवार नियोजन के साधन के बारे के बारे में जानकारियां प्राप्त कर यह पता करेंगे कि कितने दंपतियों ने अस्थाई रूप से परिवार नियोजन साधन को अपना रखा है व कितनो ने अस्थायी साधन। 11 से 31 जुलाई तक दुसरा पखवाड़ा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के रूप में मनेगा। इसमें आशा वर्कर दंपतियों को परिवार नियोजन संबंधित सरकारी योजनाओं से अवगत करा कर अमल में लाने के लिए दंपतियों को जागरूक करेंगे।नसबंदी स्थाई रूप से वही अस्थाई रूप के साधन कॉपर टी व निरोध की जानकारी देंगे ।

इन गतिविधियों पर होगा विशेष जोर: जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के दौरान गर्भनिरोधक की मांग पर प्रत्येक लाभार्थी को 2 माह तक का अतिरिक्त इच्छित गर्भनिरोधक सामग्री उपलब्ध कराया जाएगा ताकि लाभार्थी को केंद्र नहीं आना पड़े। अंतरा एवं आयुसीडी(कॉपर-टी) की सेवा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर सहित स्वास्थ्य उप केंद्र तक स्वास्थ्य कार्यों में सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही परिवार नियोजन ऑपरेशन हेतु शल्य कक्ष को पूरी तरह से इनफेक्शन प्रीवेंशन कंट्रोल गाइडलाइन के अनुसार तैयार किया जाए।

मौके जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कुमार विवेकानंद, डीएस डॉ एसपी विश्वास, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, डीपीएम विनय रजंन, डीसीएम राहुल किशोर, बंटेश नारायण महेता,मजहरुल हसन,रोहित रैना, डॉ. शिल्पा बहल, श्रवण कुमार, सूरज कुमार, जीविका समन्वयक सहित अन्य मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें