ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाप्रचंड धूप व गर्मी से तालाब लगे सूखने

प्रचंड धूप व गर्मी से तालाब लगे सूखने

नित्य आग उगलती धूप व गर्मी के कारण क्षेत्र स्थित तालाब का पानी तेजी से घटने से मछली पालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा...

प्रचंड धूप व गर्मी से तालाब लगे सूखने
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाMon, 13 May 2019 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

नित्य आग उगलती धूप व गर्मी के कारण क्षेत्र स्थित तालाब का पानी तेजी से घटने से मछली पालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। बीते वर्ष अपेक्षाकृत बहुत कम बारिस होने से अधिकांश तालाब में पहले से ही बहुत कम पानी था। कम बारिस होने से जनवरी-फ़रवरी से ही तालाब में पानी का स्तर नीचे होने लगा था। गर्मी शुरू होते ही ऊंचे क्षेत्र स्थित तालाब की तो कोई बात ही नहीं, निचले क्षेत्र के अधिकांश तालाब एवं डाबर में भी बहुत कम पानी है।

इस कारण अधिकांश तालाब में मछली पालन प्रभावित हो रहा है। एक ओर क्षेत्र में जंगली मछली के घटने से निर्यात बाले इस क्षेत्र में पूर्व से ही कमी होने के कारण अन्य प्रदेश से अब आयात करना पड़ता है। कई मछली पालन करने वाले किसान भाड़े के पम्पसेट से तालाब में पानी डाल किसी तरह मछली को बचा रहे हैं। कई मछली पालक किसानों ने तालाब में पानी डालने के लिए अनुदान राशि देने की मांग विभागीय पदाधिकारी से की है।

आग उगलती गर्मी में पेयजल संकट गहराया: सिमरी बख्तियारपुर। कड़ी धूप एवं उमस भरी गर्मी के दस्तक के साथ सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायत मुख्य बाजार में सार्वजनिक रूप से पेयजल का संकट गहराने लगा है। नगर के बाजार में पानी की व्यवस्था नहीं रहने के कारण हाट बाजार करने पहुंचे ग्रामीणों को पानी पीने के लिए तरसना पड़ता है। इस बाजार की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति यह है कि 20 पंचायत एवं 1 नगर पंचायत क्षेत्र सहित निकटवर्ती प्रखंडों का एकमात्र बड़ा बाजार एवं बड़े उपभोक्ताओं का मुख्य बाजार रहने के बावजूद भी बाजार में नल स्तंभ तो दूर की बात रही 1 चापाकल तक नसीब नहीं है।

मुख्य बाजार माने तो स्टेशन चौक से लेकर डाक बंगला चौराहा तक एक भी सार्वजनिक सरकारी चापाकल नहीं है। बाजार क्षेत्र में एक तो गर्मी की इस तपिस में लोगों की मुसीबतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। जैसे जैसे मौसम गरमाता जा रहा है, वैसे वैसे लोग पेयजल के लिए हलकान हो रहे हैं। नगरवासी बताते हैं कि बाजार के साथ यहां के 15 नगर पंचायत में भी सरकारी चापाकल नहीं के बराबर है।

इस संबंध में नगर पंचायत अध्यक्षा रौशन आरा एवं उपाध्यक्ष विकास कुमार बिक्की ने बताया कि पानी की समस्या से मुख्य बाजार में अतिशीघ्र व्यवस्था की जा रही है। स्थल का चयन कर लिया गया है। गर्मी को देखते हुए तत्काल चौक चौराहे पर नप के सौजन्य से शीतल पेय जल की पानी टंकी की व्यवस्था की जा रही है। वही नप कार्यपालक पदाधिकारी कमलेश कुमार प्रसाद ने बताया कि इस दिशा में पहल की जा रही है। मुख्य बाजार सहित अन्य वार्डों में पेयजल की समस्या है। जिसे दूर किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें