ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाशराब बरामदगी वाले क्षेत्र के थानेदार नपेंगे

शराब बरामदगी वाले क्षेत्र के थानेदार नपेंगे

कोसी क्षेत्र में शराब के खिलाफ कार्रवाई तेज होगी। इसको लेकर कोसी प्रमंडलीय आयुक्त के. सेंथिल कुमार ने कड़ा रुख अख्तियार किया...

शराब बरामदगी वाले क्षेत्र के थानेदार नपेंगे
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाThu, 17 Sep 2020 03:46 AM
ऐप पर पढ़ें

कोसी क्षेत्र में शराब के खिलाफ कार्रवाई तेज होगी। इसको लेकर कोसी प्रमंडलीय आयुक्त के. सेंथिल कुमार ने कड़ा रुख अख्तियार किया है।आयुक्त ने कहा है कि शराब बरामदगी वाले क्षेत्र के थानेदार नपेंगे। सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले के डीएम व एसपी को शराब बरामदगी वाले क्षेत्र के थानेदार को चिन्हित करते कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बुधवार को प्रमंडलीय सभागार में बैठक करते आयुक्त ने कहा कि शराबबंदी के खिलाफ कार्रवाई में किसी भी स्तर पर ढिलाई नहीं होनी चाहिए। शराब के खिलाफ हर हाल में कार्रवाई दिखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शराब के कारोबार पर नकेल कसने के लिए डीएम और एसपी विशेष टीम गठित करें। उस टीम को स्ट्राइकिंग टीम का नाम दें।

टीम में तेजतर्रार पदाधिकारियों को रखते हुए शराब कारोबार पर पूरी तरह से अंकुश लगाने का काम करें। इस टीम की अच्छी तरीके से मॉनिटरिंग करते हर रोज की कार्रवाई का प्रतिवेदन लें। शराबबंदी दिखे उसके लिए जिले में चेकिंग प्वाइंट बनाकर नियमित रूप से चेकिंग करें। शराबबंदी के खिलाफ कार्रवाई रात से ही शुरू करें जिससे अगले दिन उसका असर दिखनी शुरू हो जाय। बैठक में कोसी रेंज के डीआईजी सुरेश प्रसाद चौधरी, सहरसा के डीएम कौशल कुमार, मधेपुरा डीएम नवदीप शुक्ला, सुपौल डीएम महेंद्र कुमार, सहरसा एसपी राकेश कुमार, आयुक्त के सचिव रामेश्वर पांडेय, उपनिदेशक जनसंपर्क दिलीप कुमार देव थे।

थानेदार और चौकीदार पर रखें नजर : आयुक्त ने थानेदार और चौकीदार पर नजर रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि शराबबंदी के खिलाफ सही तरीके से थानेदार काम कर रहे या नहीं उसका अध्ययन करते ठोस कार्रवाई करें। शराब के खिलाफ चौकीदार सूचना दे रहा या नहीं उसकी भी पड़ताल करते मामला छुपाने पर चौकीदार के ऊपर कार्रवाई करें।

एनएच पर बढ़ाए चेकिंग : आयुक्त ने एनएच पर चेकिंग बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि एनएच पर स्थित ढाबे की निगरानी रखते नियमित रूप से जांच व छापेमारी करें कि कहीं शराब का सेवन व कारोबार तो नहीं हो रहा।शहरी क्षेत्र और शराब बनाने वाले स्लम एरिया में छापेमारी करते शराब बनाने वाली भट्िटयों को ध्वस्त करें। डीएसपी के स्तर कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। शराब मामले में कार्रवाई की आयुक्त और डीआईजी स्तर पर मॉनिटरिंग की जाएगी। डीएम और एसपी भी रोज का मॉनिटरिंग करते प्रतिवेदन दें। उत्पाद विभाग को एनएच पर शराब के खिलाफ कार्रवाई के लिए वाहन उपलब्ध कराएं।

शराब बरामदगी को ले सूचना तंत्र को करें मजबूत : आयुक्त ने शराब बरामदगी को लेकर सूचना तंत्र मजबूत करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पब्लिक से फीडबैक ले और कंट्रोल रूम बनाएं। शराब ढोने वाली वाहन का समय सीमा के अंदर नीलामी करें जिससे कोर्ट से वाहन छूट नहीं पाए। जिला सत्र न्यायाधीश के साथ बैठक करते शराब मामले का निष्पादन करें।

शराब के धंधेबाज पर सीसीए लगाए : डीआईजी ने कहा कि कोसी क्षेत्र के तीनों जिले के डीएम और एसपी शराब के धंधेबाज को चिन्हित करें। चिन्हित करते उनपर सीसीए लगाए।बिना मास्क वालों को सामान देने वाले दुकानदार पर होगी कार्रवाई : बिना मास्क पहने आए व्यक्ति को सामान देने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई करने का आयुक्त ने निर्देश दिया है। खासकर सब्जी मंडी में अभियान चलाने के लिए कहा। मास्क का उपयोग कम होने पर चिंता जताते उन्होंने कहा कि बिना मास्क वाले हर व्यक्ति पर कार्रवाई करें।

चुनाव को लेकर वारंटों का करें निष्पादन : आयुक्त ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर वारंटों के निष्पादन का निर्देश दिया। सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाने के लिए कहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें