DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल

चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल

चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है। विगत दो दिनों से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है। गर्मी में लोग पसीने से तरबतर होते रहे। गर्मी के कारण दोपहर में शहर की सड़क पर लोगों का आवाजाही कम दिखी। सड़क पर सन्नाटा पसरा रहा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी दो तीन दिनों तक तापमान गर्म रहेगा। उमस भरी गर्मी रहेगी। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा।

हालांकि गुरूवार को भी कहर बरपाती गर्मी से लोग परेशान रहे। लोगों को लगा कि आंधी आने पर गर्मी से राहत मिलेगी। लेकिन शुक्रवार की शाम तक हवा तक नहीं चली। जिसके कारण आम लोग परेशान रहे। भीषण गर्मी के मौसम से पंखा, कूलर जैसे उपकरण भी जबाब देने लगे हैं। गर्मी का असर कम करने में ये उपकरण नाकाम साबित हो रहे हैं। बच्चे, महिलाएं, पुरूष सब परेशान हैं। उमस भरी गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। दिन भर सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा है। लोग धूप से बचने के लिए छाता, टोपी, गमछा का उपयोग करते नजर आये।

भीषण गर्मी का में दगा दे रही बिजली : तापमान बढ़ते ही बिजली दगा देने लगी है। भीषण गर्मी से जहां आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। वहीं इसका असर बिजली विभाग पर भी पड़ने लगा है। गर्मी में लोड बढ़ने पर ट्रांसफार्मर गर्म हो जाता है। जिससे ट्रिपिंग की समस्या काफी बढ़ जाती है। ट्रांसफार्मर को ठंडा करने तथा ट्रिपिंग के कारण प्रतिदिन दस-बारह घंटे बिजली कटौती से लोगों को काफी परेशानी होती है। ब्रेक डाउन, सीटी-पीटी फटने, ब्रेकर व पैनल में गड़बड़ी के कारण भी लगातार बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है।

हाल है कि जरूरत के मुताबिक बिजली उपलब्धता होने के बाद भी पांच छह घंटे से ज्यादा देर तक बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है। जिसके कारण लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। पावरकट होने के कारण इन्वर्टर भी जबाब देने लगता है। गर्मी में पानी की खपत ज्यादा होती है लेकिन लाइन नहीं रहने से मोटर नहीं चलता है।

जिस वजह से लोगों को भी परेशानी हो रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:people are unwell with scorching heat and sultry heat