DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले माह से सहरसा से पटना की दूरी हो जायेगी कम

अगले माह से सहरसा से पटना की दूरी हो जायेगी कम

गंडौल-बिरौल उच्चस्तरीय सड़क का निर्माण कार्य जनवरी 2019 में पूरा हो जायेगा। इसके पूरा होते ही इस रूट से दरभंगा सहित पटना की दूरी कम हो जायेगी।

कोसी नदी पर बने उच्चस्तरीय बलुआहा पुल होकर कोसी को मिथिलांचल दरभंगा से सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने वाली निर्माणाधीन गंडौल-बिरौल सड़क का निर्माण कार्य जोरों पर है। इस सड़क के बनने से लाखों की आबादी को फायदा मिलेगा। इस सड़क का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया जायेगा।

सीएम के उद्घाटन को लेकर निर्माण कंपनी के इंजीनियर व कर्मी युद्धस्तर पर कार्य कर रहे हैं। सड़क पूरा होते ही दो जिले यानी दरभंगा और सहरसा आपस में सड़क मार्ग से जुड़ेंगे इसके अलावा सुपौल, पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज जिले के सुदूर भाग का संपर्क मार्ग की दूरी भी कम हो जायेगी। सड़क निर्माण कार्य अभी पूर्ण हुआ नहीं और इसके बाद भी निर्माणाधीन सड़क से होकर दरभंगा आदि शहरों के लिए प्रतिदिन सैकड़ों बड़े वाहनों का आना-जाना जारी है।

लगभग एक किलो मीटर सड़क पर कार्य जारी है। लेकिन मिट्टी में नमी होने के कारण निर्माण कार्य में कठिनाई उत्पन्न हो रही है। कंपनी के अभियंताओं को मिट्टी की नमी को सुखाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। बलुआहा के समीप कोसी पर बने दो किमी उच्चस्तरीय पुल निर्माण के बाद से पश्चिमी कोसी तटबंध के गंडौल तक सुगम रूप से आवागमन सुलभ हो गया। लेकिन सड़क व पुल के अभाव में दरभंगा तक का सफर काफी कठिन था। इस कारण बलुआहा पुल से सीधे सड़क मार्ग से कोसी को दरभंगा से जोड़ने के लिए गंडौल-बिरौल सड़क का निर्माण कार्य शुरू करवाया गया।

दो-दो बार बढ़ाई गई समय सीमा, संवेदक पर जुर्माना : सड़क निर्माण के लिए विभाग द्वारा दो-दो बार समय सीमा बढ़ाई जा चुकी है। वर्ष 2016 में कार्य समाप्त होना था लेकिन कार्य पूरा नहीं होने पर वर्ष 2017 और फिर वर्ष 2018 में सड़क निर्माण कार्य पूरा करने समय सीमा निर्धारित की गई। निर्माण एजेंसी गैमन इंडिया द्वारा समय सीमा पर सड़क निर्माण पूरा नहीं किये जाने से 1.15 करोड़ का जुर्माना भी विभाग द्वारा लगाया चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Patna will be reduced from Saharsa to next month