DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › सहरसा › सदर अस्पताल में मरीज के बेड तक ऑक्सीजन सुविधा शीघ्र
सहरसा

सदर अस्पताल में मरीज के बेड तक ऑक्सीजन सुविधा शीघ्र

हिन्दुस्तान टीम,सहरसाPublished By: Newswrap
Sun, 01 Aug 2021 04:21 AM
सदर अस्पताल में मरीज के बेड तक ऑक्सीजन सुविधा शीघ्र

सहरसा | नगर संवाददाता

सदर अस्पताल में मरीजों को जल्द ही बेड तक आक्सीजन आपूर्ति की सुविधा मिलने लगेगी। साथ ही सिटी स्कैनिंग की सुविधा भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

शनिवार को डीएम कौशल कुमार ने सदर अस्पताल पहुंचकर आक्सीजन प्लांट, सिटी स्कैनिंग सहित अस्पताल परिसर में चल रहे अन्य निर्माण कार्यों का जायजा लिया। कार्यों को जल्द और गुणवत्तापूर्ण कार्य करने का निर्देश दिया। डीएम ने बताया कि आक्सीजन प्लांट अगले दस दिनों के अंदर शुरू होने की उम्मीद है। कार्य अंतिम चरण में है। उन्होंने दस दिनों के भीतर मरीजों को उनके बेड तक पाइप के माध्यम से आक्सीजन आपूर्ति शुरू होने की उम्मीद जताई। वहीं उन्होंने बताया कि इस महीने के अंत तक सिटी स्कैन की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। जिसकी सुविधा मिलन ेसे सदर अस्पताल में भर्ती मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी। उन्हें अधिक कीमत देकर इस तरह की जांच की समस्या से निजात मिलेगी।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ एसपी विश्वास, डॉ किशोर कुमार, डीपीएम विनय रंजन, अस्पताल प्रबंधक अमित कुमार चंचल, रोहित रैना सहित अन्य मौजूद थे ।

पीएम केयर फंड से किया जा रहा निर्माण: अब आक्सीजन के अभाव में लोगों के सांसों की डोर नहीं थमेगी। सदर अस्पताल में आक्सीजन प्लांट की स्थापना हो गई है। जो जल्द शुरू होगी। आक्सीजन प्लांट के लिए पीएम केयर फंड से राशि आवंटित हुई है। कोरोना संक्रमण काल में देश में आक्सीजन संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 551 नए आक्सीजन प्लांट स्थापित करने की घोषणा की थी। सहरसा सहित बिहार के 15 जिलों का नये आक्सीजन प्लांट की स्थापना को लेकर चयन किया गया था । सदर अस्पताल में भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करने वाले रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के माध्यम से करीब 1 हजार लीटर प्रति घंटे की क्षमता वाला अक्सीजन प्लांट जो की 208 बेड को एक साथ निर्बाध गति से अक्सीजन की आपूर्ति करेगा। इतनी आक्सीजन 2 सौ मरीजों के लिए पर्याप्त होगी। जिससे मरीजों को सुविधा मिलेगी।

संबंधित खबरें