ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाएक ही कमरे में चलते एनपीएस व आंगनबाड़ी

एक ही कमरे में चलते एनपीएस व आंगनबाड़ी

बनगांव पूर्वी के हनुमानबाग में एक ही कमरा में आंगनवाड़ी तथा एनपीएस विद्यालय संचालित किया जा रहा है। बनगांव पूर्वी के एससी बहुल इस हनुमानबाग टोला में शिक्षा के प्रसार के लिए वर्ष 2007 में एनपीएस खोला...

एक ही कमरे में चलते एनपीएस व आंगनबाड़ी
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाSun, 09 Dec 2018 11:58 PM
ऐप पर पढ़ें

बनगांव पूर्वी के हनुमानबाग में एक ही कमरा में आंगनवाड़ी तथा एनपीएस विद्यालय संचालित किया जा रहा है। बनगांव पूर्वी के एससी बहुल इस हनुमानबाग टोला में शिक्षा के प्रसार के लिए वर्ष 2007 में एनपीएस खोला गया। अभी यहां 120 छात्र-छात्राएं नामांकित है। लेकिन जगह के अभाव में एक छतदार चबूतरा के नीचे एक ही कमरा में आंगनबाड़ी तथा एनपीएस संचालित किया जा रहा है। इसी में विद्यालय में संचालित एमडीएम का सामान भी रखा जाता है।

कई लोगों ने बताया कि सिर्फ शिक्षा का अधिकार क़ानून लागू कर दिए जाने से सरकार व विभाग का फर्ज पुरा नहीं हो जाता है। विद्यालय की शुरुआत के 11 वर्ष बाद भी अभी तक जमीन उपलब्ध नहीं हो पाया है। शिक्षा से वंचित समाज के बच्चों को शिक्षित करने की जिम्मेदारी सरकार की है। चाहे विभाग व सरकार जमीन मुप्त में ले या खरीद कर विद्यालय भवन बनावे। यह बता दें कि एनपीएस विद्यालय के बदहाली के कारण ही क्षेत्र में कई सरकारी विद्यालय की हालत द्वितीय दर्जे का होकर रह गया है। इसी कारण ग्रामीण क्षेत्र में भी निजी विद्यालयों की संख्या में रोज बढ़ोत्तरी हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें