ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाअब पंचायत में ही बनेंगे विभिन्न प्रमाण पत्र

अब पंचायत में ही बनेंगे विभिन्न प्रमाण पत्र

सलखुआ | एक संवाददाता अब किसी को भी जाति, आय व निवास और अन्य प्रमाण

अब पंचायत में ही बनेंगे विभिन्न प्रमाण पत्र
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाSun, 15 Aug 2021 04:13 AM
ऐप पर पढ़ें

सलखुआ | एक संवाददाता

अब किसी को भी जाति, आय व निवास और अन्य प्रमाण पत्रों को बनाने के लिए अंचल कार्यालय जाकर लंबी लाइन में लगना नही पड़ेगा। अब इसके लिये ऑनलाइन आवेदन के बाद उसको प्राप्त करने का कार्य पंचायत स्तर पर ही पूरा हो जायेगा।

सरकार आपके द्वार के तहत स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त से पंचायत में ही आरटीपीएस काउंटर की सुविधा शुरू हो जायेगी। पंचायतवार आरटीपीएस काउंटर खोंलने के आदेश का अनुपालन करने की कार्रवाई अपने सलखुआ प्रखंड में भी जारी किया है।

बीडीओ डा अरुण कुमार सिंह ने बताया कि पंचायती राज विभाग की ओर से ग्राम पंचायत स्तर पर इनको खोंलने के आदेश का अनुपालन करते हुये कुल 11 में 10 पंचायतों इसके लिये कार्यपालक सहायकों की तैनाती कर दी गयी है।

अनुमंडलाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि राज्य सरकार ने लोक सेवाओं से जुड़ी सुविधा को और सुलभ व आसान बनाने के लिये यह बड़ा कदम उठाया है। सुविधायुक्त पंचायतों में आगामी 15 अगस्त के बाद आरटीपीएस काउंटर पूर्वाह्न 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक जनता को संबंधित सुविधाएं उपलब्ध करायेंगे। इसका मूल उद्देश्य प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर राज्य सरकार की ओर से उचित साधन और बुनियादी सुविधा व सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। कलेक्ट्रेट के जानकार इधर सूत्रों ने बताया कि आरटीपीएस काउंटर स्थापित करने के लिये राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक पंचायतों को फर्नीचर और अन्य सामानों के लिए धनराशि आवंटित की जा चुकी है।

काउंटर खोलने का समय 10:00 बजे से 12:30 बजे तक एवं 2:00 से 5:00 बजे तक निर्धारित है।अब गरीबों मजदूरों को जाति, आवासीय, आय एवं अन्य कार्यों के लिए प्रखंड और अनुमंडल कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। आरटीपीएस काउंटर की व्यवस्था हर पंचायत में की गयी है। जहां पर पंचायत सरकार भवन नहीं है वहां पर मनरेगा भवन या अन्य सरकारी भवन में इसका संचालन किया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें