ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाउफ्फ ! ठंड में भी बाहर बैठकर पढ़ने को विवश हैं बच्चे

उफ्फ ! ठंड में भी बाहर बैठकर पढ़ने को विवश हैं बच्चे

सहरसा जिले में 1276 प्रारंभिक विद्यालयों में से 223 विद्यालय भवनविहीन होने के कारण कड़ाके की ठंड में स्कूली बच्चे खुले आसमान तले पढ़ने को विवश हैं। सर्व शिक्षा अभियान के मुताबिक जिले के पतरघट प्रखंड के...

उफ्फ ! ठंड में भी बाहर बैठकर पढ़ने को विवश हैं बच्चे
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाMon, 18 Dec 2017 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा जिले में 1276 प्रारंभिक विद्यालयों में से 223 विद्यालय भवनविहीन होने के कारण कड़ाके की ठंड में स्कूली बच्चे खुले आसमान तले पढ़ने को विवश हैं। सर्व शिक्षा अभियान के मुताबिक जिले के पतरघट प्रखंड के सबसे कम नौ प्रारंभिक विद्यालय भवनविहीन हैं।

सोनवर्षाराज के 34, महिषी के 26, सौरबाजार के 31, बनमा ईटहरी के 11, कहरा के 28, नवहट्टा के 28, सत्तरकटैया के 16, सलखुआ के 17, सिमरी बख्तियारपुर 23 प्रारंभिक विद्यालय भवन विहीन हैं। शहर के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय संतनगर टीन के घर में चल रहा है। एसएसए के मुताबिक जमीन विहीन विद्यालयों को भवन के लिए राशि आवंटित नहीं की गई है। सिर्फ जमीन विहीन विद्यालयों के पास भवन नहीं है। सौ से अधिक विद्यालयों को मिली राशि पर नहीं बना भवन : सर्व शिक्षा अभियान द्वारा जिले के अधिकांश मध्य विद्यालयों को भवन बनाने के लिए राशि आवंटित की गई थी लेकिन विद्यालय के प्रधानाध्यापकों द्वारा राशि लेने के बाद भी भवन का निर्माण नहीं किया गया। विभाग के सख्त निर्देश के बाद कुछ प्रारंभिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों ने राशि वापस विभाग के खाते में जमा कर दी। हालांकि अभी भी सौ से अधिक विद्यालयों द्वारा न राशि वापस की गई और न ही विद्यालय के भवन का निर्माण किया गया।

जिले के 13 एनपीएस को किया गया शिफ्ट : जमीन विहीन एनपीएस को बगल के विद्यालयों में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू है। कुछ महीने पहले जिले के 13 एनपीएस को शिफ्ट किया गया है। एसएसए के मुताबिक सत्तरकटैया प्रखंड के नव प्राथमिक विद्यालय रामटोला को प्राथमिक विद्यालय गंडौल, पतरघट प्रखंड के नव प्राथमिक विद्यालय मुशहरी को कन्या प्राथमिक विद्यालय विष्णुपुर, नव प्राथमिक विद्यालय मोरकाही को मध्य विद्यालय सबैला दक्षिणी, नव प्राथमिक विद्यालय रामघाट, सलखुआ प्रखंड के नव प्राथमिक विद्यालय फेनसाहा को उर्दू मध्य विद्यालय फेनसाहा, नव प्राथमिक विद्यालय मंगलटोला, नव प्राथमिक विद्यालय मोबारकपुर पूर्व मुशहरी को उर्दू मध्य विद्यालय मोबारकपुर, न्नव प्राथमिक विद्यालय पासवान टोला गोसपुर, मध्य विद्यालय गोसपुर, महिषी प्रखंड के नव प्राथमिक विद्यालय कुम्हरा दक्षिणी टोला को मध्य विद्यालय कुम्हरा, नव प्राथमिक विद्यालय हरिजनटोला सिमर को मध्य विद्यालय बलिया सिमर, सोनवर्षाराज प्रखंड के नव प्राथमिक विद्यालय मोहनपुर पश्चिम को मध्य विद्यालय बेहटा, सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के नव प्राथमिक विद्यालय नवीन नगर को मध्य विद्यालय जमुनियां, सौरबाजार प्रखंड नव प्राथमिक विद्यालय मधेपुरा टोला को मध्य विद्यालय कांप में शिफ्ट किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें