ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाजिले के सभी हाई स्कूलों में नाइट गार्ड रखे जाएंगे

जिले के सभी हाई स्कूलों में नाइट गार्ड रखे जाएंगे

जिले के सभी 102 हाईस्कूलों में नाइट गार्ड रखे जाएंगे। जिन स्कूलों में दो आदेशपाल हैं वहां एक नाइट गार्ड का काम करेंगे। आदेशपाल नहीं रहने पर नाइट गार्ड का नियोजन किया जाएगा। जिसे पांच हजार मासिक...

जिले के सभी हाई स्कूलों में नाइट गार्ड रखे जाएंगे
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाTue, 29 Oct 2019 10:23 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के सभी 102 हाईस्कूलों में नाइट गार्ड रखे जाएंगे। जिन स्कूलों में दो आदेशपाल हैं वहां एक नाइट गार्ड का काम करेंगे। आदेशपाल नहीं रहने पर नाइट गार्ड का नियोजन किया जाएगा। जिसे पांच हजार मासिक भुगतान किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजकर सभी राजकीय, राजकीयकृत, प्रोजेक्ट माध्यामिक, उच्च माध्यमिक एवं उत्क्रमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में रात्रि प्रहरी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में अधिस्थापित उपस्कर, प्रयोगशाला, पुस्तक, क्रीड़ा साम्रगी, कम्प्यूटर सहित बिहार उन्नयन योजना अंतर्गत स्मार्ट क्लास हेतु उपलब्ध कराये गये टेलीविजन, विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त कम्प्यूटर सहित अन्य उपकरणों की सुरक्षा की जरूरत है। इसलिए रात में विद्यालयों की सुरक्षा के लिए रात्रि प्रहरी होना आवश्यक है।

उन्होंने इसकी समीक्षा करते हुए कहा कि जिस विद्यालय में दो या उससे अधिक पुरुष आदेशपाल पदस्थापित हैं, वहां चक्रानुक्रम में उनसे रात्रि प्रहरी का कार्य लिया जाए। इस प्रकार एक से अधिक आदेशपाल विद्यालय अवधि में कार्य करेंगे और एक आदेशपाल रात्रि प्रहरी का कार्य करेंगे। एक ही आदेशपाल से विद्यालय अवधि के साथ-साथ रात्रि प्रहरी का कार्य नहीं लिया जाएगा। जिस विद्यालय में मात्र एक पुरुष आदेशपाल या एक पुरुष व एक महिला आदेशपाल पदस्थापित हैं तो वहां संबंधित विद्यालय के विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा स्थानीय लोगों में से एक रात्रि प्रहरी को अस्थायी रूप से पांच हजार के मासिक मानदेय पर अनुबंध पर रखा जा सकता है।

विद्यालय विकास खर्च से मानदेय का होगा भुगतान : अनुबंध पर बहाल रात्रि प्रहरी के मानदेय का भुगतान विद्यालय विकास कोष की राशि से किया जाना है। अनुबंध पर रखे जाने वाले रात्रि प्रहरी से शपथ पत्र भी लेने का निर्देश दिया गया है कि भविष्य मेें स्थाई रूप से नियोजन हेतु दावा नहीं करेंगे। कार्य में लापरवाही बरतने वाले का अनुबंध समाप्त कर दिया जायेगा।

चोरी होने पर रात्रि प्रहरी के मानदेय से कटौती : निदेशक ने कहा है कि अगर किसी विद्यालय में चोरी हो जाती है तो ऐसी स्थिति में रात्रि प्रहरी को जिम्मेवार माना जाएगा तथा चोरी गई सामग्री की भरपाई उनके मानदेय से कटौती कर की जायेगी।

57 हाईस्कूलों में नहीं है आदेशपाल: जिले के 57 उत्क्रमित हाईस्कूल में आदेशपाल नहीं हैं। इन 57 हाई स्कूलों में नाइटगार्ड का नियोजन होगा। इसके अलावा कई हाईस्कूलों में भी आदेशपाल का पद रिक्त है। वहां भी नाइट गार्ड का नियोजन किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें