ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसामेडिकल यूनिट वैन खा रही जंग

मेडिकल यूनिट वैन खा रही जंग

शहरी क्षेत्रों के गरीब मरीज तो सदर अस्पताल में अपना इलाज करा लेते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी ऐसे इलाके हैं जहां के लोग स्वास्थ्य सुविधा से वंचित हैं। ऐसे ही लोगों को उनके पंचायत तक इलाज की...

मेडिकल यूनिट वैन खा रही जंग
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाWed, 02 Jan 2019 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

शहरी क्षेत्रों के गरीब मरीज तो सदर अस्पताल में अपना इलाज करा लेते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी ऐसे इलाके हैं जहां के लोग स्वास्थ्य सुविधा से वंचित हैं। ऐसे ही लोगों को उनके पंचायत तक इलाज की सुविधा पहुंचाने के लिए मोबाईल मेडिकल यूनिट वैन शुरू किया गया था। यह वैन वर्षों से सदर अस्पताल परिसर में खड़ा खड़ा जंग खा रहा है।

इस वैन से ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को उनके पंचायत तक जाकर डाक्टर, नर्स द्वारा ऑन स्पॉट इलाज कर दवा दिया जाता था। इससे मरीजों को काफी फायदा पहुंचता था। इलाज के साथ ही कई तरह के जांच की सुविधा रहने से काफी मरीज इससे लाभान्वित भी होते थे। लेकिन इसका संचालन करनेवाली आउटसोर्सिंग कंपनी दिल्ली की जैन वीडियो ऑन व्हील्स का करार खत्म हो जाने के बाद एमएमयू का काम बंद हो गया।

जिस कारण वैन की अब कोई उपयोगिता नहीं रह गयी। जानकारी अनुसार इस मेडिकल यूनिट वैन से प्रति दिन 100 से अधिक मरीजों का इलाज हो जाता था। अगर मोबाईल मेडिकल यूनिट की सुविधा फिर से राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा चालू कर दी जाए तो ग्रामीण क्षेत्र के मरीज को फायदा तो मिलेगा ही जिला अस्पतालों पर निर्भरता भी कम हो जाएगी।

मोबाईल मेडिकल यूनिट वैन में थी कई सुविधाएं: जानकारी अनुसार मोबाईल मेडिकल यूनिट वैन में डाक्टर व नर्स के अलावा मरीजों की जांच के लिए ईसीजी, अल्ट्रासाउंड, एक्स रे, पैथोलोजिकल जांच की भी सुविधा मिलती थी। इसका मॉनिटरिंग जिला स्वास्थ्य समिति करती थी। किस दिन कौन प्रखंड के किस पंचायत में जाना है इसका रुट चार्ट स्वास्थ्य समिति से ही बनता था। वैन लेकर उस प्रखंड के तय स्थानों पंचायत भवन, सामुदायिक भवन पर लगा दिया जाता था। वहीं मरीजों को इलाज कर जरुरत के अनुसार दवा दी जाती थी। यहां तक कि हल्की सर्जरी भी की जाती थी।

आउटसोर्सिग के माध्यम से होता था संचालन : मोबाईल मेडिकल यूनिट वैन का संचालन तो आउटसोर्सिंग जैन वीडियो करती थी। लेकिन इसकी मॉनिटरिंग व आउटसोर्सिंग का भुगतान जिला स्वास्थ्य समिति करती थी। अस्पताल कर्मी के अनुसार करीब 6 लाख रुपया प्रतिमाह आउटसोर्सिंग को दिया जाता था।

इस वैन की सबसे खासियत की थी कि एक ही छत के नीचे इलाज से लेकर जांच व दवा की सुविधा मरीजों को थी। पीडी के चार्ट के अनुसार ही वैन में भी दवा रहती थी। वैन में महिला डाक्टर भी साथ रहती थी। जो महिला मरीजों का इलाज करती थी। समिति की मानें तो वर्ष 2013 में ही आउटसोर्सिंग द्वारा हाथ खींच लेने के कारण यह बंद हो गया।

कहते प्रभारी सीएस : सदर अस्पताल के प्रभारी सीएस डा. सुरेन्द्र प्र. सिंह ने कहा कि मेडिकल यूनिट वैन से ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को लाभ मिलता था। लेकिन करार खत्म होने के बाद वैन को बंद कर दिया गया है।सदर अस्पताल में संस्था की वैन खड़ी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें