ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसामैट्रिक परीक्षा : सिर्फ पेन व एडमिट कार्ड लेकर केंद्र पर आएं छात्र

मैट्रिक परीक्षा : सिर्फ पेन व एडमिट कार्ड लेकर केंद्र पर आएं छात्र

जिले के 21 केंद्रों पर 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है। 21557 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें 11400 छात्र व 10157 छात्राएं शामिल हैं। सिर्फ पेन व एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा...

मैट्रिक परीक्षा : सिर्फ पेन व एडमिट कार्ड लेकर केंद्र पर आएं छात्र
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाSun, 16 Feb 2020 11:17 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के 21 केंद्रों पर 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है। 21557 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें 11400 छात्र व 10157 छात्राएं शामिल हैं। सिर्फ पेन व एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा हाल में छात्रों को जाने की अनुमति दी जाएगी।

डीएम शैलजा शर्मा एवं एसपी राकेश कुमार ने संयुक्त रूप से शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त परीक्षा करवाने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी मुस्तैदी के साथ कर्तव्यों का समुचित निर्वहन करेंगे। मैट्रिक की परीक्षा में भाग लेने वाले कम उम्र के बच्चे हैं इसलिए संवेदनशीलता के साथ दायित्वों को पूरा करेंगे। एसपी ने कहा कि यदि कदाचार में नाबालिग बच्चे लिप्त पाये जाते हैं तो उन्हें जुबेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष विहित प्रपत्र में सोशल जस्टिस रिपोर्ट साथ प्रस्तुत करें। थाना स्तर से ऐसी कार्रवाई की जाएगी।

24 फरवरी तक होगी परीक्षा : दो पॉलियों में आयोजित मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी जो 24 फरवरी तक चलेगी। सुबह 9.30 बजे से 12.15 बजे प्रथम पॉली एवं 1.45 से 4.30 तक द्वितीय पाली की परीक्षा होगी। सदर अनुमंडल में 18 परीक्षा केन्द्र एवं 3 परीक्षा केन्द्र सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र में बनाया गया है। परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनट पूर्व तक हीं परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति होगी। जूता-मौजा की जगह परीक्षार्थी चप्पल पहनकर आयेंगे।

आठ सौ लगाये गये वीक्षक : डीईओ जयशंकर प्रसाद ठाकुर ने बताया कि मैट्रिक परीक्षा में लगभग आठ सौ वीक्षकों को लगाया गया है। परीक्षा में माध्यमिक शिक्षकों के अलावे प्रारंभिक नियमित शिक्षकों को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी केंद्रों पर वीक्षकों ने योगदान कर लिया है। परीक्षा पूरी तरह कदाचार मुक्त शांतिपूर्ण संचालित किया जाएगा। किसी भी प्रकार के कदाचार पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।

परीक्षा केंद्र के समीप 144 धारा रहेगी लागू : परीक्षा में विधि-व्यवस्था के मद्देनजर सभी परीक्षा केन्द्रों पर संबंधित एसडीओ द्वारा धारा 144 लागू किया जाएगा। परीक्षार्थी के किसी भी प्रकार के कदाचार में लिप्त पाये जाने पर उनके विरुद्ध बिहार परीक्षा संचालन नियम 1981 के प्रावधानों के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। सभी परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरा एवं वीडियो ग्राफी की व्यवस्था की गयी है।

परीक्षा बाधित करने वाले के खिलाफ होगी कार्रवाई : नियोजित शिाक्षकों के हड़ताल पर रहने के कारण नियमित शिक्षकों को परीक्षा कार्य में प्रतिनियुक्त किया गया है। परीक्षा को बाधित करने का प्रयास करने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा के विधि-व्यवस्था के वरीय प्रभार में डीडीसी राजेश कुमार सिंह एवं पुलिस उपाधीक्षक वृजनंदन मेहता रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें