ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसामकर संक्रांति कल, बाजार में सजी तिलकुट की दुकानें

मकर संक्रांति कल, बाजार में सजी तिलकुट की दुकानें

मकर संक्रांति को लेकर बाजार में चहल पहल है। शहर के शंकर चौक सहित अन्य चौक-चौराहों पर लाई, मुरही, शक्कर व तिलकुट की दुकानें सज चुकी हैं। खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ जमी रहती है। इस बार 15 जनवरी को मकर...

मकर संक्रांति कल, बाजार में सजी तिलकुट की दुकानें
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाSun, 13 Jan 2019 10:32 PM
ऐप पर पढ़ें

मकर संक्रांति को लेकर बाजार में चहल पहल है। शहर के शंकर चौक सहित अन्य चौक-चौराहों पर लाई, मुरही, शक्कर व तिलकुट की दुकानें सज चुकी हैं। खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ जमी रहती है। इस बार 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व मनाया जायेगा।

मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य का मकर में प्रवेश में होने से सारे शुभ काम शुरू होने लगते हैं। मकर संक्रांति के दिन पूजा पाठ में तिल गुड़ चढ़ाते हैं। खासकर इस दिन लोग सुबह स्नान व पूजा पाठ कर तिल से बने साम्रगी का सेवन करते हैं। इस पर्व में तिल के बने सामान, चूड़ा व दही की भी अधिक डिमांड रहती है।

लाई मुरही व चुड़ा की जमकर हो रही खरीदारी : चौक-चौराहों पर मुरही चूड़ा बेचा जा रहा है। अधिकांश दुकानदार मुरही व चुड़ा के अलावा तिल की बनी लाई बेच रहे हैं। वहीं लोग लाई के साथ मुरही व चूड़ा की भी खरीदारी कर रहे हैं।

विभिन्न वेरायटी के तिलकुट उपलब्ध: शहर की दर्जनों दुकानों पर तिल, गुड़, चीनी व खोआ से बने विभिन्न वेरायटी वाले तिलकुट उपलब्ध हैं। खोआ व देसी घी से बने तिलकुट की भी डिमांड है। कई दुकानदार खोआ व देसी घी के बने तिलकुट को बाहर से मंगवाकर बेच रहे है। हालांकि स्थानीय स्तर पर कई दुकानदार बाहर से कारीगर को मंगवाकर तिलकुट बनाकर बेच रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें