ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसासहरसा के नवहट्टा में किसान चौपाल का हुआ आयोजन

सहरसा के नवहट्टा में किसान चौपाल का हुआ आयोजन

कृषि विज्ञान केंद्र अगवानपुर के वैज्ञानिकों ने केदली मध्य विद्यालय में किसान चौपाल का आयोजन कर किसानों को आधुनिक खेंती कर लागत कम व मुनाफा अधिक कमाने के नुस्खे पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। प्रो....

सहरसा के नवहट्टा में किसान चौपाल का हुआ आयोजन
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाSat, 22 Jun 2019 04:11 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि विज्ञान केंद्र अगवानपुर के वैज्ञानिकों ने केदली मध्य विद्यालय में किसान चौपाल का आयोजन कर किसानों को आधुनिक खेंती कर लागत कम व मुनाफा अधिक कमाने के नुस्खे पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। प्रो. सुनीता पासवान ने मौजूद गृहणियों को प्रकृति में सुलभ उपलब्ध सभी विटामिन के श्रोत व उसके लाभ पर चर्चा करते हुए छोटे छोटे क्रियाकलाप से होने वाले फायदा के बारे मे जानकारी दी। घरों के आंगन में पपीता, आम व लीची सहित फलदार वृक्ष लगाकर पर्यावरण व स्वास्थ्य लाभ करने की बात कही। प्रो.आनंद चौधरी ने खेंतो में उत्पादन बढ़ाने के लिए समय से फसल की बुआई, निकाई व पटवन सहित खाद्य के मात्रा के बारे में जानकारी देते हुए कम समय, कम लागत में अधिक उत्पादन करने की बात कही।

पौधा रोग के कारण एवं बेहतर निवारण पर मो.नदीम अख्तर ने अपनी बात कही। प्रो. पंकज कुमार राय छोटे छोटे पौधा लगाकर लाभ कमाने की बात बताई। मौजूद किसानों से अपने खेंतो में फसल लगाने से पहले मिट्टी जांच करने की बात कर खेंती से आय को दोगुनी करने कहीं। मौके पर गंगाराम यादव, उपेंद्र मेहता, दुनीलाल साह, महेंद्र मुखिया, मो.अब्बास, राजीव कुमार, उपेंद्र यादव, प्रमोद यादव, त्रिवेणी चौधरी सहित सैकड़ों किसान मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें