DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › सहरसा › जनहित और पुरबिया एक्सप्रेस शीघ्र चलेगी
सहरसा

जनहित और पुरबिया एक्सप्रेस शीघ्र चलेगी

हिन्दुस्तान टीम,सहरसाPublished By: Newswrap
Mon, 26 Jul 2021 04:50 AM
जनहित और पुरबिया एक्सप्रेस शीघ्र चलेगी

सहरसा | निज प्रतिनिधि

जनहित और पुरबिया स्पेशल एक्सप्रेस जल्द चलेगी। वाशिंग पिट पर धुलाई, सफाई, मेंटेनेंस और प्लेटफार्म पर लाइन खाली नहीं होने जैसे तकनीकी कारणों की वजह से फिलहाल जनहित स्पेशल एक्सप्रेस का परिचालन सप्ताह के दो दिन को छोड़कर अन्य दिनों में किया जा सकता है।

सूत्रों की माने तो सोमवार और गुरुवार की रात में सहरसा से पाटलिपुत्र के लिए जनहित स्पेशल ट्रेन का परिचालन छोड़कर अन्य दिनों में करने का निर्णय लिया जा सकता है। पाटलिपुत्र से जनहित स्पेशल एक्सप्रेस का परिचालन मंगल और शुक्रवार को छोड़कर अन्य दिनों में करने का निर्णय आ सकता है। वहीं पुरबिया स्पेशल एक्सप्रेस के सहरसा और आनंद विहार से पूर्व की तरह सप्ताह में दो दिन परिचालन होगा।

अभी फिलहाल दोनों ट्रेनों का परिचालन बंद है और इसके चालू होने का यात्रियों को इंतजार है। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को राहत मिलेगी। खासकर रात में सहरसा सहित कोसी क्षेत्र के अन्य जिलों से पटना जाने के लिए बसों से सफर करने की मजबूरी दूर होगी। कम समय और खर्च पर लोग पटना जा आ सकेंगे। पुरबिया के चलने पर दिल्ली के लिए एक और ट्रेन हो जाएगी। कन्फर्म टिकट के लिए मारामारी कम होगी। मिली जानकारी मुताबिक बंद ट्रेनों का परिचालन शुरू करने को लेकर कोच की व्यवस्था की जाने लगी है।

फायदेमंद साबित हो रही क्लोन स्पेशल ट्रेन : राजस्व के दृष्टिकोण से सहरसा-नई दिल्ली क्लोन स्पेशल ट्रेन फायदेमंद साबित हो रही है। कोरोना काल में बंद ट्रेनों के विकल्प के रूप में चलाई गई सहरसा-नई दिल्ली अप डाउन क्लोन स्पेशल ट्रेन को नॉर्दर्न रेलवे ने तकनीकी वजह से रद्द करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के पास भेजा था। सूत्रों की माने तो सहरसा वाली क्लोन को छोड़कर राजगीर सहित अन्य जगहों की भेजे गए प्रस्ताव में शामिल क्लोन स्पेशल प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद बंद हो गई। लेकिन सहरसा से नई दिल्ली जाने वाली क्लोन को राजस्व के दृष्टिकोण से फायदेमंद बताए जाने के कारण बंद नहीं किया गया है। विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि अब इस ट्रेन का परिचालन जारी रहेगा।

चंपारण हमसफर को चलाने का भेजा है प्रस्ताव : समस्तीपुर मंडल ने चंपारण हमसफर एक्सप्रेस को चलाने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा है। यह ट्रेन चल गई तो पूर्णिया, मधेपुरा और सहरसा के लोगों को फायदा होगा। सहरसा से दिल्ली जाने को मोतिहारी रूट की बंद इकलौती ट्रेन फिर से मिल जाएगी।

जनहित सहित अन्य ट्रेनों को चलाने के लिए डीआरएम हैं गंभीर : जनहित स्पेशल सहित अन्य ट्रेनों को चलाने के लिए समस्तीपुर मंडल के डीआरएम अशोक माहेश्वरी काफी गंभीर है। जनहित स्पेशल एक्सप्रेस का परिचालन फिर से शुरू करने के लिए डीआरएम ने सहरसा में ही प्रस्ताव तैयार कर भेजने का सीनियर डीओएम को निर्देश दिया था।

डीआरएम के निर्देश पर प्रस्ताव तैयार कर भेजे जाने की बात कहीं जा रही है। वहीं इस सवाल पर डीआरएम के द्वारा वाणिज्य, परिचालन और मैकेनिकल(यांत्रिक) विभाग के अधिकारियों के साथ विचार विमर्श करने की बात भी कही जा रही है।

संबंधित खबरें