DA Image
30 नवंबर, 2020|5:48|IST

अगली स्टोरी

काम नहीं तो रुकेगा चिकित्सकों का इंक्रीमेंट

default image

सरकारी अस्पतालों में इलाज नहीं करने वाले डाक्टरों पर अब कार्रवाई होगी। विभाग द्वारा निर्धारित मरीजों से कम के इलाज करने पर डाक्टरों को पहले सालाना वेतन वृद्धि रोका जाएगा। उसके बाद भी सुधार नहीं होने पर विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

सिविल सर्जन के मुताबिक कर्मचारियों व डाक्टरों की पर्याप्त संख्या होने के बावजूद इलाज में कोताही बरती जा रही है। पिछले एक महीने में 550 मरीजों का ऑपरेशन किया गया। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा ओपीडी में कम से कम 60 मरीजों को डाक्टरों द्वारा देखने का निर्देश है। बावजूद इसके अधिकांश डाक्टरों द्वारा इसका पालन नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा सर्जरी विभाग की स्थिति भी काफी खराब है। मेजर ऑपरेशन नहीं के बराबर किया जाता है। हालांकि छोटा ऑपरेशन प्रतिदिन औसतन 25 मरीजों का ऑपरेशन किया जाता है। जबकि आंख का ऑपरेशन अभी नहीं हो रहा है।

हालांकि पीएचसी व एपीएचसी की स्थिति और भी बदतर है। यहां सिर्फ मरीजों को मरहम पट्टी कर सिर्फ रेफर करना ही डाक्टरों की जिम्मेवारी सी बन गई है। इलाज में लापरवाही की बाते सामने आने के बाद सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने सभी डाक्टरों को स्वास्थ्य समिति द्वारा तय मानक के आधार पर इलाज करने को कहा है। साथ ही उन्होंने डाक्टरों के कार्यों की मासिक समीक्षा करने की बात कही है। तय मानक से कम मरीजों का इलाज करने वाले डाक्टरों पहले सालान वार्षिक वेतन वृद्धि रोकी जाएगी। उसके बाद भी सुधार नहीं होने पर विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी। सीएस ने बताया कि संविदा पर बहाल डाक्टरों के वेतन में कटौती की जाएगी।

स्त्री व प्रसूति विभाग में कम ऑपरेशन पर सीएस ने जताई नाराजगी: सिविल सर्जन ने कहा कि सबसे कम स्त्री व प्रसूति रोग में ऑपरेशन होता है। लिहाजा विभाग को निर्देश दिया गया है कि स्थिति में सुधार करें।

सदर अस्पताल से एक सप्ताह में गायब हुए 22 मरीज : एक सप्ताह में सदर अस्पताल से 22 मरीज गायब हो गए। मरीजों का या तो ठीक ढंग से इलाज नहीं किया गया या फिर उन्हें दूसरे जगह जाने को कह दिया गया। सिविल सर्जन ने बताया कि इसकी जानकारी लेते पूरी तफ्शीश की जा रही है। संबंधित डाक्टरों से जानकारी ली जा रही है कि किस कारण मरीज सदर अस्पताल छोड़कर चले गए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:If the work is not done the increment of doctors will stop