ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसासहरसा जिले में आग ने मचायी तबाही, 10 घर राख

सहरसा जिले में आग ने मचायी तबाही, 10 घर राख

सहरसा जिले में आग की तबाही का सिलसिला जारी है। शुक्रवार की रात सलखुआ प्रखंड के खोचरदेवा गांव में आग से आधा दर्जन घर राख हो गए। वहीं शनिवार की दोपहर सौरबाजार के समदा और कचरा गांव में चार घर आग की...

सहरसा जिले में आग ने मचायी तबाही, 10 घर राख
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाSat, 04 Apr 2020 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा जिले में आग की तबाही का सिलसिला जारी है। शुक्रवार की रात सलखुआ प्रखंड के खोचरदेवा गांव में आग से आधा दर्जन घर राख हो गए। वहीं शनिवार की दोपहर सौरबाजार के समदा और कचरा गांव में चार घर आग की भेंट चढ़ गए। आग के कारण पीड़ितों को लाखों का नुकसान हुआ।

सलखुआ से ए.सं. के अनुसार अंचल क्षेत्र के खोचरदेवा गांव के वार्ड 01 में शुक्रवार की रात अचानक लगी आग में आधा दर्जन फूस के घर जल गए।इस अगलगी में लाखों रुपये का क्षति बताया जाता है। पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि पिंटू यादव ने बताया कि एका एक गांगो पोद्दार के घर से आग की लपटें उठने लगी देखते देखते ही हरि पोद्दार, श्याम पोद्दार, चंदन पोद्दार एवं शंकर पोद्दार का भी घर भी अग्नि की लपेट में आगई।आग बुझाने के क्रम में शंकर पोद्दार झुलस भी गए। जब तक ग्रामीणों द्वारा अग्नि को बुझाया गया तब तक सभी घर राख में बदल चुकी थी।उसमे रखा सारा सामान जल गया। सभी खुले आसमान के नीचे आ गए। बतादे की अप्रैल से जून तक कड़क धूप और तेज हवा के कारण अगलगी की घटना काफी घटती है। इस माह में थोड़ी सी असावधानी से आग लग जाती है। लोगो को चाहिए कि सतर्क रहें । खाना बनाने के समय पास में पानी से भाड़ा बाल्टी वोगेरह रखे तथा खाना बनाना समाप्त हो जाय तो चूल्हे की आग को पूर्णत: बुझा दें। बीड़ी सिगरेट पीने वाले भी सावधानी बरतें, मवेशियों के लिए लगाए गए अलाव सोते समय बुझा देना चाहिए। दीपक बुझा कर सोना चाहिए , बल्ब को भी ऑफ कर दिया जाना चाहिए। आजकल सॉर्ट सर्किट से भी आग लगने की संभावना बनी रहती है। सावधानी बरतने से अगलगी की घटनाएं में कमी आ सकती है।

अगलगी के संबंध में पूछे जाने पर सीओ श्याम किशोर यादव ने बताया कि जांचों उपरांत आपदा राशि अग्नि पीड़ितों के बीच वितरण किया जाएगा।

सौर बाजार से सं.सू. के अनुसार थाना क्षेत्र के दो जगहों पर आग लगने से करीब चार घर और लाखों की छति हो गई है । चंदौर पश्चिमी पंचायत के वार्ड नंबर 13 समदा गांव में शनिवार की दोपहर अचानक आग लग जाने से दो घर जलकर राख हो गया । इसकी जानकारी देते हुए गिरी स्वामी दिलीप पासवान और विकास पासवान ने बताया कि मेरे घर में अचानक आग लग जाने से एक पटवन करने वाला मशीन वह घर पूरी तरह जलकर राख हो गया । जिसमें बंधे एक बकरी की भी जलने से मौत हो गई । आग लगने के बाद लोगों ने अग्निशाम से सेवा को फोन कर बुलाया जिसके बाद अग्निशमन सेवा की टीम ने आकर आग पर काबू पाया । आग लगे घर को बुझाने के समय आग की चपेट में आने से विकास कुमार का भी हाथ जल गया जिसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सौर बाजार में लाया गया । वही कचरा गांव में भी शनिवार की दोपहर करीब 2 बजे पूरन शाह और कमल किशोर शाह के घर में आग लग जाने से घर पूरी तरह जलकर राख हो गया । अंचलाधिकारी को दिए गए आवेदन उन्होंने कहा है कि घर में रखे मवेशी का चारा सहित खाने पीने के सामान भी जलकर राख हो गई है । अंचलाधिकारी श्रीनिवास ने बताया कि घर जलने की सूचना मिली है जांच कर पीड़ित परिवार को आपदा से मिलने वाली राशि दी जाएगी ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें