ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाशिक्षा समाज व राष्ट्र को जोड़ती :वीसी

शिक्षा समाज व राष्ट्र को जोड़ती :वीसी

शिक्षा का एक प्रमुख उद्देश्य छात्रों को समाज एवं राष्ट्र से जोड़ना है। इसमें राष्ट्रीय सेवा योजना की महती भूमिका है। ये बातें बीएनएमयू के कुलपति डॉ. अवध किशोर राय ने...

शिक्षा समाज व राष्ट्र को जोड़ती :वीसी
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाThu, 11 Jan 2018 12:09 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा का एक प्रमुख उद्देश्य छात्रों को समाज एवं राष्ट्र से जोड़ना है। इसमें राष्ट्रीय सेवा योजना की महती भूमिका है। ये बातें बीएनएमयू के कुलपति डॉ. अवध किशोर राय ने कही। वे बुधवार को एमएचएम कॉलेज, सोनवर्षा में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर में बोल रहे थे। कुलपति ने कहा कि एनएसएस शिविर के माध्यम से छात्र-छात्राओं को समाज एवं राष्ट्र के दुख-दर्द से जोड़ता है। यह शिक्षण एवं प्रशिक्षण का अभिन्न हिस्सा है। व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के लिए समाज एवं राष्ट्र से जुड़ना आवश्यक है। कुलपति ने शिविर में छात्राओं की अधिकाधिक भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि छात्राएं किसी भी दृष्टि से अपने आपको कमजोर नहीं मानें। वे हर क्षेत्र में छात्रों से आगे निकलने में सक्षम हैं।

एनएसएस के विश्वविद्यालय प्रभारी डॉ. अनिलकांत मिश्र ने कहा कि वर्तमान कुलपति के कार्यकाल में विश्वविद्यालय में एनएसएस की गतिविधियां बढ़ी हैं। विभिन्न महाविद्यालयों में लगातार एनएसएस शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। पिछले दो महीनों में यह चौदहवां शिविर है। इससे पूर्व उदघाटनकर्ता कुलपति सहित अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। प्रधानाचार्य ने वस्त्र एवं पुष्पगुच्छ भेंटकर अतिथियों का स्वागत किया। छात्राओं ने स्वागत गान की बेहतरीन प्रस्तुति से अतिथियों का मन मोह लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य डॉ. अरूण कुमार मिश्र और संचालन डॉ. ओंकारनाथ मिश्र ने की।

इस मौके पर पूर्व प्रधानाचार्य, बीएनएमयू के पीआरओ डॉ. सुधांशु शेखर, डॉ. दमन कुमार सिंह, डॉ. उपेन्द्र पंडित, डॉ. एहसान, डॉ. नानटुन पासवान, प्रदीप कुमार राय, शशिकांत कुमार, विक्रम प्रसाद सिंह, डा. अमर आलम सहित एनएसएस और कॉलेज के छात्र-छात्राएं, शिक्षक मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें