ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाड्रोन से अब होगी रेलवे पटरी की निगरानी

ड्रोन से अब होगी रेलवे पटरी की निगरानी

पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर मंडल सहित अन्य मंडलों में रेलवे पटरी की निगरानी ड्रोन करेगा। पटरी के अलावा रेलवे द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य, ट्रेन परिचालन, विद्युतीकरण की निगरानी व स्टेशन प्रबंधन...

ड्रोन से अब होगी रेलवे पटरी की निगरानी
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाSun, 07 Jan 2018 11:47 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर मंडल सहित अन्य मंडलों में रेलवे पटरी की निगरानी ड्रोन करेगा। पटरी के अलावा रेलवे द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य, ट्रेन परिचालन, विद्युतीकरण की निगरानी व स्टेशन प्रबंधन में ड्रोन का उपयोग किया जाएगा।

भीड़भाड़ वाले स्टेशनों के प्रबंधन और ट्रेन परिचालन में भी इसकी मदद ली जाएगी। ड्रोन से 200 मीटर ऊंचाई से चार किमी तक के क्षेत्र पर नजर रखी जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया है कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस, पटरियों का नवीनीकरण के उपाय साथ ड्रोन का उपयोग सुनिश्चित किया गया है।

टावर वैगन का सहरसा में मेंटेनेंस

रेलवे अधिकारियों के निरीक्षण दौरान काम आने वाले टावर वैगन का सहरसा में ही मेंटेनेंस कार्य होगा। वहीं विद्युत सप्लाई, इंस्टालेशन व ओवरहेडेड उपकरण का डिपो रेलवे परिसर में बनेगा। डिपो में उपकरण का टेस्टिंग किया जाएगा। समस्तीपुर मंडल के सीईर्ई प्रवीण कुमार सक्सेना ने बताया कि डिपो निर्माण सहित होने वाले कार्य के लिए ड्राइंग स्वीकृत हो गया है। जल्द इस पर कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि 65.56 करोड़ की लागत से सहरसा में टावर वैगन का शेड निर्माण किया जाएगा। इसमें रात में आकर टावर वैगन खड़ी होगी। उसका मेंटेनेंस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मानसी-सहरसा- मधेपुरा रेलवे विद्युतीकरण कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसमें 80 प्रतिशत फाउंडेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है। फाउंडेशन में खंभे लगाकर तार जोड़ने का काम 60 प्रतिशत से अधिक पूरा कर लिय गया है।

क्या कहते हैं पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि पश्चिम रेलवे के कई डिवीजनों में यात्री संरक्षा, निर्माण कार्यों की ड्रोन से निगरानी शुरू की गई है। ड्रोन से निगरानी करने का प्रयोग सफल रहा तो पूर्व मध्य रेलवे सहित देश के हर जोन व मंडलों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। ड्रोन से हो रही निगरानी कितना सफल हो रहा इसका मॉनिटरिंग किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें