ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाकिसी भी समाज के लिए स्वच्छता है अनिवार्य

किसी भी समाज के लिए स्वच्छता है अनिवार्य

कला भवन में शनिवार को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत लोहिया स्वच्छ अभियान कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला जल एवं स्वच्छता समिति के द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते डीएम ने कहा कि किसी भी...

किसी भी समाज के लिए स्वच्छता है अनिवार्य
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाSun, 26 May 2019 12:14 AM
ऐप पर पढ़ें

कला भवन में शनिवार को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत लोहिया स्वच्छ अभियान कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला जल एवं स्वच्छता समिति के द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते डीएम ने कहा कि किसी भी समाज के लिए स्वच्छता आवश्यक है।

कार्यशाला सह सम्मान समारोह का उद्घाटन डीएम डा. शैलजा शर्मा, डीडीसी राजेश कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से की। डीएम ने कहा कि आज बच्चे बच्चियों की ऊंचाई, वजन व बौद्धिक क्षमता का हस हो रहा है। जिसका एक कारण गंदगी भी है। उन्होंने कहा कि घर से बाहर शौच जाने के कारण लड़कियों के साथ गलत व्यवहार होता है।

स्वच्छाग्रहियों ने माताओं, बहनों को समझाकर उनके घर में शौचालय बनवाया है और उसका उपयोग करना सीखाया है। स्वच्छाग्रहियों ने इस कठिन काम को सफलता पूर्वक निभाया है। डीएम ने सभी स्वच्छाग्रहियों व अभियान से जुड़े अन्य लोगों को भी जिले में बने सभी शौचालय का जल्द जियो टैंगिंग करने और लाभुकों को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कहा। जिसके आधार पर ही भुगतान होगा।

डीएम ने फील्ड से आये सभी कर्मियों को प्रतिदिन शाम में बैठक करने, कैंप मोड में जियो टैगिंग व इनसेन्टिव विवरण करने के लिए कहा। डीडीसी ने कहा कि 31 दिसंबर 18 तक शौचालय निर्माण का शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि जिसका शौचालय बन गया है उसका जियो टैगिंग, आधार नंबर व एक्टीव मोबाइल नंबर ले ले। जिससे खाते में राशि हस्तानांतरण की समस्या न हो। मौके पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले बनमा ईटहरी बीडीओ के साथ स्वच्छताग्रहियों, कार्यपालक सम्वन्यवक को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यशाला में जीविका डीपीएम, जिला स्वच्छता कोर्डिनेटर सोनम कुमारी, सभी बीडीओ सहित अन्य थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें