ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसासर्वा ढाला का विस्तार होते ही क्षमता बढ़ी

सर्वा ढाला का विस्तार होते ही क्षमता बढ़ी

सहरसा आने-जाने वाली ट्रेनें इंजन शंटिंग के दौरान विलंब न हो, इसके लिए काम किए जा रहे हैं। शहर के अतिव्यस्त बायपास सड़क में स्थित सर्वा ढाला रेलवे फाटक 30 सी की चौड़ाई बढ़ा दी गई है। 30 मीटर में स्थित...

सर्वा ढाला का विस्तार होते ही क्षमता बढ़ी
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाSun, 21 Jul 2019 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा आने-जाने वाली ट्रेनें इंजन शंटिंग के दौरान विलंब न हो, इसके लिए काम किए जा रहे हैं। शहर के अतिव्यस्त बायपास सड़क में स्थित सर्वा ढाला रेलवे फाटक 30 सी की चौड़ाई बढ़ा दी गई है। 30 मीटर में स्थित फाटक की चौड़ाई बढ़ाकर 65 मीटर कर दी गई है। ट्रेन के 20 कोच को रखने की जगह बन गई है।

डीएसटीई डी. के. चांद की मॉनिटरिंग में पूरा हुए कार्य के बाद रेलवे फाटक दो लाइन की बजाय अब चार लाइन को कवर करने लगा है।एडीईएन मनोज कुमार की मॉनिटरिंग में 20 कोच रखने के लिए एक लाइन सर्वा ढाला से आगे पुराने केबिन तक चालू की गई है। इस लाइन पर वाशिंग पिट पर धुलाई सफाई कर तैयार ट्रेन की कोच रखी जाएगी। 40 मीटर लाइन बिछाकर संटिंग नेक में आधा रैक मालगाड़ी रखने के लिए भी जगह बनाई गई है।

इसके अलावा कई और लाइन बिछाने व विस्तार के लिए डिवीजन को प्रस्ताव भेजा गया है।शनिवार की रात डीएसटीई डी. के. चांद, सीनियर सेक्शन इंजीनियर (सिग्नल) नारायण शर्मा, टेलीकॉम इंस्पेक्टर अमित कुमार सुमन की मौजूदगी में स्लाइडिंग बूम, लिफ्टिंग बैरियर, हूटर लगाने सहित अन्य कार्य किए गए। फाटक बंद रहने पर भी चारों लाइन सुरक्षित रहे इसका कार्य पूरा किया गया। लाल पीली सिग्नल लाइटिंग को शिफ्ट करने का कार्य चल रहा है। एप्रोच रोड समतलीकरण कार्य भी किया जा रहा है।

बता दें कि सहरसा रेलवे यार्ड का रीमॉडलिंग करते हुए ट्रेन परिचालन को नियत समय पर करने की कोशिश की जा रही है। ट्रेन समय से चलने लगेगी तो यात्रियों को राहत मिलेगी।

डीएसटीई इंजन से रात्रि निरीक्षण करते गए समस्तीपुर : डीएसटीई डी. के. चांद ने शनिवार की देर रात सहरसा से समस्तीपुर तक सवारी गाड़ी के इंजन से रात्रि निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने देखा कि सिग्नल प्वाइंटस सही से काम कर रहा या नहीं। रेल फाटकों पर सुरक्षा और चौकसी की रात के समय अनदेखी तो नहीं की जा रही। स्टेशनों पर स्टेशन मास्टर सहित कर्मी मुस्तेदी के साथ कार्य निपटा रहे या नहीं। किसी भी कारण से ट्रेन परिचालन में दिक्कत तो नहीं आ रही। डीएसटीई ने कहा कि निरीक्षण के दौरान किसी भी तरह की खामियां नहीं मिली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें