ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाबीपीएससी परीक्षा : सरकारी पदाधिकारी होंगे केंद्राधीक्षक

बीपीएससी परीक्षा : सरकारी पदाधिकारी होंगे केंद्राधीक्षक

सहरसा एक संवाददाता। पिछले वर्ष बीपीएससी परीक्षा में हुई गड़बड़ी को लेकर इस...

बीपीएससी परीक्षा : सरकारी पदाधिकारी होंगे केंद्राधीक्षक
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाThu, 29 Sep 2022 12:31 AM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा, एक संवाददाता। पिछले वर्ष बीपीएससी परीक्षा में हुई गड़बड़ी को लेकर इस बार विभाग ने कई तरह का संशोधन कर परीक्षा ले रही है। इसबार प्राईवेट स्कूल स्थित परीक्षा केंद्रों पर सरकारी पदाधिकारी को केन्द्राधीक्षक बनाया गया है। वहीं इस बार केन्द्राधीक्षक की जगह वीक्षक प्रश्नपत्र का प्रमाण पत्र देंगे।

30 सितंबर को जिले के 20 परीक्षा केंद्रों पर 67 वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा होगी। कदाचार मुक्त परीक्षा की सफलता को लेकर बुधवार को डीएम एवं एसपी ने सभी केन्द्राधीक्षकों एवं दंडाधिकारियों के साथ ब्रीफिंग की बिहार लोक सेवा आयोग, पटना के द्वारा आयोजित 67 वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता पुर्नपरीक्षा के सफल संचालन हेतु सभी केंद्र अधीक्षकों, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त रूप से ब्रीफिंग करते डीएम आनंद शर्मा ने परीक्षा को स्वच्छ निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने करने के लिए केंद्र अधीक्षकों स्टैटिक दंडाधिकारीयों (प्रेक्षक) एवं पुलिस अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि परीक्षा में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

एसपी लिपि सिंह ने कहा कि कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन कराने और विधि-व्यवस्था संधारण के लिए स्टेटिक दंडाधिकारी, अन्य दंडाधिकारी और जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। पुलिस पदाधिकारियों एवं सशस्त्र बलों को भी लगाया गया है। सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल संबंधित परीक्षा को सफलतापूर्वक सुनिश्चित करायेगे।

अपर समाहर्ता विनय कुमार मंडल ने शील्ड स्टील बॉक्स को खोलने और लॉक करने के संबंध में विस्तृत जानकारी केंद्राधीक्षको को दी गई। सिल्ड बॉक्स देते और वापस लेने के समय वीडियोग्राफी कराने का सख्त निर्देश दिया गया। सभी परीक्षा केंद्र पर जैमर लगाया गया है। जोनल दंडाधिकारी पूर्वाहन 11 बजे से 11.30 बजे के बीच केंद्राधीक्षकों को स्टैटिक दंडाधिकारी-सह-प्रेक्षक की उपस्थिति गोपनीय सामग्री उपलब्ध कराएंगे। सभी केंद्र अधीक्षक को निर्देश दिया कि सभी परीक्षार्थी को गहन तलाशी लेने के उपरांत ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति देंगे। उन्होंने केंद्राधीक्षक को निर्देश दिया कि 2 बजे अपराह्न तक बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। परीक्षार्थियों की पहचान आधार-कार्ड के माध्यम से ही करेंगे। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा दी गई सूचना को पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से सभी केंद्राधीक्षक लगातार प्रसारित करना सुनिश्चित करेंगे। सामान्य अध्ययन की 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की परीक्षा शुक्रवार को एकल पाली में 12 से 2 बजे तक होगी। परीक्षा में ग्यारह हजार परीक्षार्थी भाग लेंगें। विभागीय निर्देशानुसार एक बेंच पर दो से अधिक उम्मीदवार नहीं बैठेंगे। वहीं एक बेंच से दूसरे बेंच की दूरी लगभग तीन फीट रहेगी।

एक बेंच पर मात्र दो परीक्षार्थी बैठेंगे : परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों का प्रवेश विभाग द्वारा जारी प्रवेश पत्र के आधार पर मान्य होगा। कोई भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में केलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, वाईफाई, गजट, इलेक्ट्रॉनिक पेन एवं सामान्य कलाई घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश 10 बजे से 11 बजे तक की अनुमति दी गई है। 11 बजे के बाद परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

समाहरणालय में बनाया गया नियंत्रण कक्ष : परीक्षा संचालन पर नियंत्रण रखने के लिए समाहरणालय सहरसा के कार्यालय स्थित दूरभाष संख्या-224102 पर 30.09.2022 के लिए नियंत्रण कक्ष निर्धारित किया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, सहरसा परीक्षा की तिथि को सतत निगरानी के साथ परीक्षा केंद्र के नजदीक फोटो स्टेट की दुकान की भी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया। विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता, सहरसा एवं पुलिस उपाधीक्षक, सहरसा रहेगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें