ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसासिमरी बीईओ पर गबन का लगा आरोप

सिमरी बीईओ पर गबन का लगा आरोप

सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में कार्यरत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अशोक कुमार पर सरकारी राशि के गबन, उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना व गबन करने वाले हेडमास्टरों का बचाव करने के आरोप में डीइओ ने प्रपत्र...

सिमरी बीईओ पर गबन का लगा आरोप
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाTue, 13 Mar 2018 11:59 PM
ऐप पर पढ़ें

सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में कार्यरत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अशोक कुमार पर सरकारी राशि के गबन, उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना व गबन करने वाले हेडमास्टरों का बचाव करने के आरोप में डीइओ ने प्रपत्र क गठित करते विभागीय कार्रवाई के लिए भेज दिया है। कोसी प्रमंडल के आयुक्त के सचिव के पत्र के बाद यह कार्रवाई की गई है।

डीइओ द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि फरवरी 16 में चिकित्सीय अवकाश में जाने के फलस्वरुप उक्त स्थान पर महिषी के बीईओ को प्रतिनियुक्त किया गया था लेकिन मार्च में बिना उच्चाधिकारियों के स्वीकृति के उक्त अवधि का अवकाश कराए बिना ही वेतन की निकासी कर ली गई थी। उन्होंने कहा कि विभाग को गुमराह करते हुए जुलाई से लेकर दिसंबर 2016 तक का वेतन निकासी कर उन्होंने सरकारी राशि का गबन किया है। उन्होंने बताया कि 30 जून 16 को उनका स्थानांतरण राजकीय बुनियादी विद्यालय बेगूसराय कर दिया गया था। उन्हें 15 जुलाई 16 को विरमित करते हुए चंद्रकिशोर सिंह को बीईओ की स्वीकृति दी गई थी। पुन: 28 दिसंबर 16 को न्यायपालिका के निर्देश के आलोक में बीईओ श्री कुमार को सिमरीबख्तियारपुर में पदस्थापित किया गया। इस प्रकार जुलाई से लेकर दिसंबर 16 तक प्रखंड में कार्य नहीं किए ना ही स्थानांतरित जगह में योगदान दिया। अपने पद का दुरुपयोग करते हुए एवं विभाग को गुमराह करते हुए बीइओ ने वेतन निकासी कर सरकारी राशि का गबन किया है।

उन्होंने बताया कि आयुक्त के सचिव, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक एवं डीईओ के आदेशों का भी उन्होंने अवहेलना किया है। सिमरी बख्तियारपुर बीइओ ने प्राथमिक विद्यालय खामटोला के शिक्षक अरुण पासवान द्वारा विकास एवं मध्याह्न भोजन योजना का 94 हजार की राशि विद्यालय शिक्षा समिति सचिव के फर्जी हस्ताक्षर से निकासी कर लेने के बावजूद भी अनुशासनिक कार्रवाई नहीं की गई। मामले को तोड़ मरोड़ कर उच्च अधिकारी से मार्गदर्शन प्राप्त कर उन्हें प्रत्यक्ष रूप से बचाने का कार्य किया गया। वही हेडमास्टर पवन कुमार के द्वारा छात्रवृत्ति, पोशाक राशि एवं एमडीएम में गबन के मामले में उन्होंने प्रत्यक्ष रुप से बचाने का कार्य किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें