ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाबनगांव के कृष्णाष्टमी मेले में उमड़े श्रद्धालु

बनगांव के कृष्णाष्टमी मेले में उमड़े श्रद्धालु

कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बनगांव में आयोजित तीन दिवसीय मेला रविवार से शुरू हुआ। बाबाजी कुटी में राधा-कृष्ण सहित अन्य देवी-देवताओं की आकर्षक प्रतिमा स्थापित कर विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। बनगांव...

बनगांव के कृष्णाष्टमी मेले में उमड़े श्रद्धालु
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाMon, 03 Sep 2018 12:32 AM
ऐप पर पढ़ें

कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बनगांव में आयोजित तीन दिवसीय मेला रविवार से शुरू हुआ। बाबाजी कुटी में राधा-कृष्ण सहित अन्य देवी-देवताओं की आकर्षक प्रतिमा स्थापित कर विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। बनगांव में तीन सौ वर्ष से अधिक समय से जन्माष्टमी पर मेला आयोजित की जाती है।

संत लक्ष्मीनाथ ने शुरू की परंपरा: पूर्व में गांव के सैरसवे परिवार के एक संत द्वारा सरारी डीह में यह मेला आयोजित किया जाता था। बाद में संत लक्ष्मीनाथ गोसाईं द्वारा करीब 215 वर्ष पूर्व बाबाजी कुटी परिसर में मेला आयोजन की परंपरा शुरू की गयी, तभी से विशेष श्रद्धा एवं भक्तिमय माहौल में प्रत्येक वर्ष यह मेला परंपरागत तरीके से यहां आयोजित की जाती है।

एक ही वंश के कारीगर बनाते हैं प्रतिमा: मधुबनी जिला क्षेत्र के मधेपुर बाजार निवासी रामप्रसाद पंडित द्वारा प्रतिमा निर्माण किया गया है। रामप्रसाद के अनुसार सबसे पहले उनके पूर्वज हनुमान पंडित द्वारा संत लक्ष्मीनाथ गोसाईं के समय में यहां प्रतिमा निर्माण कार्य शुरू किया गया था। उनके निधन के बाद उनके वंशज क्रमश: बलि पंडित, भुटाय पंडित, बतहु पंडित, शिवजी पंडित द्वारा यहां प्रतिमा निर्माण किया गया।

सत्तर कटैया से ए.सं. के अनुसार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर लोगों के बीच भक्तिमय माहौल बना हुआ है। प्रखण्ड के पंचगछिया, पटोरी, सत्तर में इस अवसर पर मूर्ति स्थापित कर दो दिवसीय मेला का आयोजन किया गया है। पर्व को लेकर लोगों में उत्साह है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें