ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाडेंगू पर नियंत्रण के लिए जागरूकता

डेंगू पर नियंत्रण के लिए जागरूकता

बारिश की शुरुआत होते ही डेंगू का भी खतरा गहराने लगा है। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग कोरोना के साथ डेंगू रोकथाम पर भी कार्य कर रही...

डेंगू पर नियंत्रण के लिए जागरूकता
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाFri, 17 Jul 2020 03:52 AM
ऐप पर पढ़ें

बारिश की शुरुआत होते ही डेंगू का भी खतरा गहराने लगा है। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग कोरोना के साथ डेंगू रोकथाम पर भी कार्य कर रही है।

जिला वीबीडी नियंत्रण पदाधिकारी डॉ रविन्द्र कुमार ने बताया प्रत्येक वर्ष पूरा जुलाई एंटी डेंगू महीने के रुप में मनाया जाता है। सभी प्रखंडों को डेंगू पर जागरूकता फ़ैलाने के लिए प्रचार-प्रसार के लिए निर्देशित भी किया गया है। डेंगू पर प्रभावी रोकथाम के लिए डेंगू पीड़ित की सही समय पर पहचान किया जाना जरुरी होता है।इसलिए सभी पीएचसी में डेंगू जाँच की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।साथ ही चिकित्सकों को यह भी निर्देश दिया गया है कि कोरोना के साथ डेंगू के लक्षण मिलने वाले रोगियों के उपचार में भी किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाये।

डेंगू एक वायरस के कारण होता है जो मच्छरों द्वारा फैलता है। डेंगू के वायरस चार प्रकार के होते हैं। डेंगू का बुखार चार प्रकार के वायरस में से किसी एक प्रकार के वायरस के कारण हो सकता है। डेंगू के वायरस को फैलने के लिए किसी माध्यम की आवश्यकता होती है और ये माध्यम मच्छर होते हैं। यदि किसी व्यक्ति को एक बार डेंगू हो जाए तो ठीक होने के बाद शरीर में उस वायरस के लिए एक विशेष एन्टीबॉडी बन जाती है जिस कारण शरीर में उस वायरस के प्रति रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।मौके पर प्रवीण कुमार वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी , राजेश कुमार ,जिला भीबीडी , सलाहकार, रमण कुमार लिपिक अशफाक उल्लाह डाटा इंट्री आपरेटर वअन्य मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें