DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार सहरसासहरसा सहित सात रेलवे स्टेशनों पर लगेंगी एटीवीएम

सहरसा सहित सात रेलवे स्टेशनों पर लगेंगी एटीवीएम

हिन्दुस्तान टीम,सहरसाNewswrap
Fri, 22 Oct 2021 03:51 AM
सहरसा सहित सात रेलवे स्टेशनों पर लगेंगी एटीवीएम

सहरसा | रंजीत

सहरसा सहित समस्तीपुर मंडल के सात रेलवे स्टेशनों पर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन(एटवीएम) लगेगी। इस मशीन के जरिए यात्री खुद से या रेलवे द्वारा प्रतिनियुक्त किए गए व्यक्ति की मदद से अनारक्षित(जनरल) टिकट निकाल सकेंगे।

इस मशीन के लगने का फायदा यह होगा कि काउंटर पर जनरल टिकट के लिए यात्रियों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। लंबी कतार से राहत देने के लिए रेलवे यह सुविधा देने जा रही है।

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अगले माह से यह सुविधा सहरसा सहित सात रेलवे स्टेशनों बहाल हो जाएगी। सहरसा के अलावा रेलवे समस्तीपुर, दरभंगा, नरकटियागंज, रक्सौल, बापूधाम मोतिहारी और बेतिया स्टेशन पर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन लगाएगी। सहरसा, समस्तीपुर, नरकटियागंज, रक्सौल, बापूधाम मोतिहारी और बेतिया स्टेशन पर चार-चार स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। दरभंगा स्टेशन पर सबसे अधिक छह स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन लगेगी। जो टिकट काउंटरों के बाहर खाली जगहों में लगाई जाएगी।

टिकट जारी करने को बहाल होंगे सेवानिवृत्त रेलकर्मी: स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट जारी करने के लिए सेवानिवृत्त रेलकर्मी, उनकी पत्नी या पति या वयस्क बच्चे बहाल किए जाएंगे। टिकट जारी करने वाले एटीवीएम सुविधकर्ता कहलायेंगे, जिन्हें कमीशन पर रखा जाएगा। उन्हें बहाल करने के लिए समस्तीपुर मंडल के सीनियर डीसीएम सरस्वती चन्द्र ने आवेदन आमंत्रित किया है।

मशीन का उपयोग करने को यात्री को लेना पड़ेगा स्मार्ट कार्ड: स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन यानी एटीवीएम का उपयोग करने के लिए यात्री को संबंधित स्टेशन के यूटीएस (जनरल)टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड लेना पड़ेगा। स्मार्ट कार्ड के जरिए ही यात्री जनरल टिकट बना सकेंगे। सहरसा सहित अन्य स्टेशनों पर एटीवीएम मशीन को संचालित करने के लिए टेलीकॉम एवं सिग्नल विभाग के द्वारा लिंक दे दिया गया है।

समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने कहा कि यात्रियों की सुविधा और यूटीएस टिकट काउंटर पर लोड कम करने के लिए मंडल के सात स्टेशन पर जल्द एटीवीएम मशीन लगेगी। एटीवीएम स्टेशनों पर पहुंच गया है और उसे इंस्टॉल करने की प्रक्रिया की जा रही है। पूर्व मध्य रेल के चीफ पीआरओ राजेश कुमार ने कहा कि यात्रियों को टिकट लेने में आसानी के लिए एटीवीएम की सुविधा स्टेशनों पर दी जा रही है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें