DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › सहरसा › अक्षर आंचल योजना: पूर्ण साक्षर होगा धकजरी गांव
सहरसा

अक्षर आंचल योजना: पूर्ण साक्षर होगा धकजरी गांव

हिन्दुस्तान टीम,सहरसाPublished By: Newswrap
Sun, 29 Dec 2019 10:58 PM
अक्षर आंचल योजना: पूर्ण साक्षर होगा धकजरी गांव

अक्षर अंचल योजना के तहत पूर्ण साक्षर गांव बनाने को लेकर जिलाधिकारी डॉ. शैलजा शर्मा की पहल पर रविवार को धकजरी गांव को पूर्ण साक्षर बनाने के लिए केंद्र का उद्घाटन किया गया।

केंद्र का उद्घाटन जिला शिक्षा पदाधिकारी जयशंकर प्रसाद ठाकुर, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना राहुल चंद्र चौधरी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन मनोज कुमार ने संयुक्त रूप से किया। डीपीओ एमडीएम ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत पूरे गांव को साक्षर बनाने का काम जिलाधिकारी की पहल पर शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे गांव में कुल 46 साक्षरता केंद्र बनाए गए हैं।

साक्षरता कार्यालय के एसआरजी श्यामल किशोर केआरपी कुमारी देवकला द्वारा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर गांव के 765 असाक्षर महिला एवं पुरुषों का सर्वे किया गया था। इन सभी असाक्षर महिला एवं पुरुषों को साक्षर बनाने के लिए 21 टोला सेवक, तालीमी मरकज एवं 25 वोलेंटियर टीचर को लगाया गया है। गांव में महिलाओं के केंद्र पहुंचने की सुविधाओं को देखते हुए गांव के विभिन्न दरवाजे पर 46 केंद्र बनाए गए हैं। कामकाजी महिलाओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र संचालन का समय दिन के एक बजे से तीन बजे तक रखा गया है।

संबंधित खबरें