ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णिया19 लाख से अधिक बच्चों को खिलायी जायगी कृमि की गोली

19 लाख से अधिक बच्चों को खिलायी जायगी कृमि की गोली

पूर्णिया। हिन्दुस्तान संवाददाता नवजात शिशुओं को कुपोषण से मुक्ति दिलाने एवं रक्त की कमी...

19 लाख से अधिक बच्चों को खिलायी जायगी कृमि की गोली
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाMon, 20 Sep 2021 04:20 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया। हिन्दुस्तान संवाददाता

नवजात शिशुओं को कुपोषण से मुक्ति दिलाने एवं रक्त की कमी की समस्या को दूर करने के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को दवा खिलाने का अभियान चलाया जा रहा है। सात दिवसीय अभियान 16 सितम्बर से चल रहा है। यह अभियान 21 सितंबर तक पूरे जिले में चलेगा। इस दौरान बच्चों को अल्बेंडाजोल की दवा आशा कार्यकर्ताओं द्वारा खिलायी जा रही है। यह दवा खाली पेट किसी को भी नहीं खिलायी जानी चाहिए। एक से दो साल तक के बच्चों को आधा टैबलेट एवं उससे अधिक उम्र के लोगों को एक टैबलेट खिलानी है। सिविल सर्जन डॉ. एसके वर्मा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार के आलोक में एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमि मुक्त करने को लेकर अभियान चल रहा है। इस अभियान के तहत जिले के सभी 3425 आंगनबाड़ी केंद्रों पर जाने वाले लक्षित एक से पांच वर्ष तक के बच्चे एवं स्कूल जाने वाले छह वर्ष से 19 वर्ष तक के स्कूली बच्चों एवं स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को भी आशा कार्यकर्ताओं द्वारा डोर-टू-डोर भ्रमण कर अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जा रही है। सीएस ने बताया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के दौरान सभी तरह के बच्चों को दवा खिलाते समय कुछ सावधानियां भी बरतनी है।

कृमि संक्रमण से बच्चों के बचाना जरूरी-

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया नवजात शिशुओं या स्कूली बच्चों में कृमि संक्रमण अस्वच्छता एवं दूषित या गंदे मिट्टी के

संपर्क में आने से होता है। कृमि संक्रमण से छोटे-छोटे मासूमों के पोषण एवं हीमोग्लोबिन स्तर पर गलत दुष्प्रभाव पड़ता है। जिस कारण बच्चों में

शारीरिक व बौद्धिक विकास नहीं हो पाता है। इसलिए कृमि संक्रमण से बच्चों को बचाना जरूरी है। इसके लिए कृमि संक्रमण से बचाव की दवा जरूरी है। दवा खिलाने के दौरान कोविड-19 गाइड लाइन का पालन किया जा रहा है। जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कई प्रखंड में काम तेजी से हो रहा है। केनगर और कसबा प्रखंड में काम बचा है जिसे बढ़ाया जा रहा है। इस कार्य के लिए जिले की सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं, आशा कार्यकर्ताओं एवं शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है जिसके बूते कार्य किया जा रहा है।

19 लाख से अधिक बच्चों को दी जाएगी कृमि की गोली- जिला स्वास्थ्य समिति के डीसीएम संजय कुमार दिनकर ने बताया कि जिले में कुल 19 लाख 70 हजार 623 बच्चों को दिया जाना है। इसके लिए 16 सितम्बर से कार्य चल रहा है। इस दौरान गुगल सीट पर फार्मेट भरा जाना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें