ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार पूर्णियासीसीईआरटी छात्रवृति के लिए किलकारी के तीन छात्राओं का चयन

सीसीईआरटी छात्रवृति के लिए किलकारी के तीन छात्राओं का चयन

-भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने किलकारी पूर्णिया के तीन छात्राओं को किया चयनित पूर्णिया, हिन्दुस्तान संवाददाता। किलकारी बिहार बालभवन पूर्णिया...

सीसीईआरटी छात्रवृति के लिए किलकारी के तीन छात्राओं का चयन
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाTue, 18 Jun 2024 12:46 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया, हिन्दुस्तान संवाददाता। किलकारी बिहार बालभवन पूर्णिया के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा दिए जाने वाले सीसीईआरटी फेलोशिप के तहत किलकारी बिहार बालभवन के तीन छात्राओं का चयन इस वर्ष स्कॉलरशिप के लिए कर लिया गया है। इन चयनित छात्राओं में पारंपरिक लोक संगीत के क्षेत्र में जानकी कुमारी व गुड्डी खातुन तथा नाटक के क्षेत्र में शालू कुमारी को स्कॉलरशिप प्रदान किया जाना है। यह स्कॉलरशिप परीक्षा भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इसमें भारतीय पारंपरिक कला व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्श कला एवं दृश्य कला के प्रतिभागियों को उनकी प्रतिभा व कला विधा के आधार पर चयनित कर स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है, ताकि वह अपने-अपने कला विधा के क्षेत्र में आगे बढ़कर अपनी प्रतिभा को ऊंची उड़ान दे सके। इसके तहत प्रति विद्यार्थी को प्रति माह 10 हजार की राशि प्रदान की जाती है और यह स्कॉलरशिप 2 वर्षों के लिए होती है ।

...32 बच्चों ने किया था आवेदन :

संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस छात्रवृत्ति को पाने पर चयनित छात्राओं में खुशी की लहर है। साथ ही किलकारी परिवार भी इसके लिए हर्षित है। इस योजना के तहत इस वर्ष बिहार राज्य से केवल पन्द्रह प्रतिभागियों को ही यह छात्रवृत्ति प्रदान की गई है, जिसमें तीन किलकारी, पूर्णिया से ही हैं। जबकि पूरे देश से प्रदर्श कला से नृत्य, गायन और नाटक तथा दृश्य कला में पेंटिंग, क्राफ्ट और मूर्तिकला के छात्रों को मिलाकर कुल छः सौ पचास छात्र व छात्राओं का चयन किया गया है। किलकारी पूर्णिया से इस वर्ष 32 बच्चों ने इसे स्कॉलरशिप को पाने के लिए आवेदन किया था लेकिन चयन प्रक्रिया के बाद परीक्षा के लिए केवल 22 बच्चों का ही चयन हो पाया और उनमें से यह तीन बच्चे चयनित हुए हैं। किलकारी पूर्णिया से चयनित बच्चों को स्कॉलरशिप परीक्षा की तैयारी करवाने में लोक संगीत के लिए संगीत प्रशिक्षक सोनी कुमारी तथा नाटक की छात्रा को खुशबू कुमारी के द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। किलकारी बिहार बाल भवन पूर्णिया के प्रमंडल समन्वयक रवि भूषण मुकुल एवं सहायक कार्यक्रम अधिकारी त्रिदीप शील ने छात्रवृति के लिए तीन छात्राओं के चयन पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त की है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।