There will be a seminar on gender equality and women empowerment in PU - पीयू में लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तिकरण पर होगा सेमिनार. DA Image
15 दिसंबर, 2019|2:54|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीयू में लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तिकरण पर होगा सेमिनार.

default image

पूर्णिया विश्वविद्यालय में लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तिकरण विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। सेमिनार का आयोजन पीयू के सीनेट हॉल में 12 दिसम्बर को होगा। सेमिनार में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय और पाटलिपुत्रा विश्वविद्यालय के विद्वान शिरकत करेंगें, जो लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तिकरण विषय पर व्याख्यान देंगे।

मालूम हो कि कुलपति प्रो. राजेश सिंह के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय के सभी विभागों को इस वर्ष एक-एक राष्ट्रीय सेमिनार आयोजन करना आवश्यक है। कुलपति के निर्देश के तहत ही स्नातकोत्तर समाजशास्त्र विभाग द्वारा बारह दिसम्बर को एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन विश्वविद्यालय सीनेट हॉल में किया जा रहा है। सेमिनार का विषय लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तिकरण से संबंधित है, जो समाज एवं वर्तमान परिवेश के लिए नितान्त आवश्यक है। साथ ही समाज में जागरुकता लाने के निमित्त यह लाभकारी भी साबित होगा। समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ. बीनू पाठक ने बताया कि सेमिनार के सफल आयोजन के लिए पीयू में आयोजन कमेटी बनायी गयी है, जिसमें कुलपति प्रो. राजेश सिंह और प्रति उपकुलपति प्रो.आरएन यादव शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सेमिनार में मुख्य अतिथि के रुप में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी के प्रोफेसर एपी सिंह, डॉ. एचएस गौड़ विवि सागर, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना के समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो.अजय कुमार और टीएमबीयू भागलपुर के प्रो. पीके सिन्हा शिरकत करेंगें, जो सेमिनार के विषयवस्तु पर व्याख्यान देंगें। इस मौके पर पीयू के अधीनस्थ कॉलेजों के प्रोफेसर भी सेमिनार में उपस्थित रहेंगें। इसके अलावा समाजशास्त्र विभाग के अन्य विद्वान भी सेमिनार में उपस्थित रहेंगे। सेमिनार में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन के लिए दस दिसम्बर अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए छात्रों के लिए दो सौ रुपये, रिसर्च स्कोलर के लिए पांच सौ रुपये और शिक्षकों के लिए एक हजार रुपये शुल्क निर्धारित किये गये हैं। राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार के आयोजन को लेकर पीयू में तैयारियां चल रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:There will be a seminar on gender equality and women empowerment in PU