ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियामंदिर में नहीं है बलि देने की प्रथा.

मंदिर में नहीं है बलि देने की प्रथा.

धमदाहा प्रखंड अंतर्गत मीरगंज बाजार के कुर्सेला जोगबनी स्टेट हाईवे पर स्थित सार्वजनिक माता दुर्गा मंदिर की महिमा निराली है। लोगों में ऐसी आस्था है कि माता रानी के दरबार में जो भक्त सच्चे मन से मत्था...

मंदिर में नहीं है बलि देने की प्रथा.
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाSat, 24 Oct 2020 03:31 AM
ऐप पर पढ़ें

धमदाहा प्रखंड अंतर्गत मीरगंज बाजार के कुर्सेला जोगबनी स्टेट हाईवे पर स्थित सार्वजनिक माता दुर्गा मंदिर की महिमा निराली है। लोगों में ऐसी आस्था है कि माता रानी के दरबार में जो भक्त सच्चे मन से मत्था टेकने पहुंचते हैं। उसकी मुरादें पूरी होती है। अटूट विश्वास के कारण दूर-दराज के भक्तगण मन्नतें मांगने पहुंचते हैं और मनोकामना पूरी हो जाने पर माता को चढ़ावा चढ़ाते हैं। मंदिर में बलि नहीं दी जाती है। स्थापना से ही यहां पर बलि देने की प्रथा नहीं है। वैष्णवी दुर्गामंदिर के नाम से प्रसिद्ध इस मंदिर में भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होने पर मिठाई आभूषण, कपड़े सहित अन्य प्रकार की चीजें चढ़ावा के रूप में चढ़ाते हैं। जनसहयोग से भव्य और आकर्षक प्रतिमा का निर्माण कराया जाता है। मीरगंज बाजार के कुरसेला जोगबनी स्टेट हाइवे पर स्थित सार्वजनिक माता दुर्गा मंदिर बेहतरीन डेकोरेशन के लिए जाना जाता है। लंबी दूरी तक रंग बिरंगे बल्व, आकर्षक पंडाल एवं जगह जगह तोरणद्वार बनाये जाते हैं।मीरगंज का यह मंदिर रावण बध एवं विशाल मेले के लिए चर्चित रहा है।

नवमी एवं विजयदशमी पर पांच दिवसीय मेला का भव्य आयोजन किया जाता था। लेकिन इस कोरोना महामारी को ले मेले के आयोजन पर रोक लगे रहने के कारण सिर्फ दो दिन नवमी एवं विजयादशमी के दिन ही माता के पूजा अर्चना करने की श्रद्धालुओं को अनुमति दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें