ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियामनोकामना सिद्ध होने के लिए प्रसिद्ध है मीरगंज का सार्वजनिक माता दुर्गा मंदिर.

मनोकामना सिद्ध होने के लिए प्रसिद्ध है मीरगंज का सार्वजनिक माता दुर्गा मंदिर.

धमदाहा प्रखंड अंतर्गत मीरगंज बाजार के कुर्सेला जोगबनी स्टेट हाईवे पर स्थित सार्वजनिक माता दुर्गा मंदिर की महिमा निराली है ।लोगों में ऐसी आस्था है कि माता रानी के दरबार में जो भक्त सच्चे मन से मत्था...

मनोकामना सिद्ध होने के लिए प्रसिद्ध है मीरगंज का सार्वजनिक माता दुर्गा मंदिर.
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाWed, 21 Oct 2020 03:32 AM
ऐप पर पढ़ें

धमदाहा प्रखंड अंतर्गत मीरगंज बाजार के कुर्सेला जोगबनी स्टेट हाईवे पर स्थित सार्वजनिक माता दुर्गा मंदिर की महिमा निराली है ।लोगों में ऐसी आस्था है कि माता रानी के दरबार में जो भक्त सच्चे मन से मत्था टेकने पहुंचते हैं। उसकी मुरादें पूरी हो जाती है। इसी कारण आस्था और श्रद्धा का स्थल मीरगंज दुर्गा मंदिर का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है ।अटूट विश्वास के कारण ही यहां दूर-दराज के भक्तगण मन्नतें मांगने पहुंचते हैं और मनोकामना पूरी हो जाने पर माता को चढावा चढाते हैं ।

बलि प्रथा नहीं है कायम - सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष मृत्युंजय सिंह ने बताया कि माता के दरबार में स्थापना काल से ही बलि प्रथा कायम नहीं है । यहां भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होने पर मिठाई आदि चढ़ाने की परंपरा है।

प्रतिमा की स्थापना- जनसहयोग से भव्य और आकर्षक प्रतिमा का निर्माण कराया जाता है। जिससे प्रतिमा की भव्यता एवं सौम्यता भक्तगणों को मंत्रमुगध करती है।यह कोशिश हर साल की जाती है कि प्रतिमा का स्वरूप भव्य हो।

बेहतर साज सज्जा - मीरगंज बाजार के कुरसेला जोगबनी स्टेट हाइवे पर स्थित सार्वजनिक माता दुर्गा मंदिर बेहतरीन डेकोरेशन के लिए जाना जाता है। लंबी दूरी तक रंग बिरंगे बल्व ,आकर्षक पंडाल एवं जगह जगह तोरणद्वार बनाये जाते हैं।मीरगंज का यह मंदिर रावण बध एवं विशाल मेले के लिए चर्चित रहा है। लेकिन इस बार कोरोना के कारण मेला का आयोजन नहीं हुआ। पूजा समिति की ओर से केवल पूजा अर्चना की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें