DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  पूर्णिया  ›  शैक्षणिक संस्थानों में राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मनाया गया सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती.

पूर्णियाशैक्षणिक संस्थानों में राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मनाया गया सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती.

हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाPublished By: Newswrap
Fri, 01 Nov 2019 12:38 AM
शैक्षणिक संस्थानों में राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मनाया गया सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती.

लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में शैक्षणिक संस्थानों में गुरुवार को मनााया गया। इस मौके पर कहीं समारोह का आयोजन किया गया, तो कहीं सेमिनार आयोजित किये गये। सभी जगहों पर भारत रत्न सरदार वल्लभभाई पटेल के तैल चित्र पर मल्यापर्ण करने के उपरांत उनके जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला गया और राष्ट्रीय एकता कायम रखने में उनकी भूमिका को अविस्मरणीय बताया गया।

आरकेके कॉलेज पूर्णिया में लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मनायी गयी। इस अवसर पर कॉलेज में सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार की अध्यक्षता प्राचार्य इंद्रानंद यादव ने की। मंच का संचालन कॉलेज के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो मनोज कुमार ने किया। जबकि प्रो सरिता कुमारी, प्रो बिरेन्द्र कुमार, प्रो. हरिश्चचंद्र यादव, प्रो शकील अहमद, प्रमोद यादव, प्रो देवेन्द्र कुमार समेत अन्य कई प्रोफेसर मंचासीन थे। सेमिनार की शुरुआत लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर की गयी। सेमिनार में प्रो मनोज कुमार ने सरदार वल्लभभाई पटेल के व्यक्तित्व व कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। वहीं अध्यक्षीय संबोधन में प्राचार्य इंद्रानंद यादव ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर आजाद भारत के निमार्ण में सरदार पटेल की भूमिका अहम है। सरदार पटेल के दृढ़निश्चय के कारण ही आजादी के बाद देश की अखंडता कायम रही। सरदार पटेल ने पूरे देश को एक सूत्र में बांधने में अहम भूमिका अदा की है। सेमिनार में कई वक्ताओं ने अपने-अपने संबोधन में सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन वृतांत पर विस्तार से चर्चा की। समिनार में शंकर कुमार, दीपक, राजेन्द्र यादव, कमलेश्वरी यादव और प्रो सरिता कुमारी समेत काफी संख्या में शिक्षक के साथ छात्र भी मौजूद थे। वहीं जिला स्कूल पूर्णिया में भी सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती उत्साह के साथ मनायी गयी। विद्यालय के प्राचार्य नवल किशोर साह के द्वारा इस मौके पर सरदार पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया गया। इसके उपरांत छात्रों ने बारी-बारी से सरदार पटेल की जीवन चरित्र पर विस्तार से प्रकाश डाला। अंत में विद्यालय के प्राचार्य नवल किशोर साह ने सरदार पटेल की जीवनी पर विस्तार से चर्चा की और छात्रों से सरदार पटेल की जीवन से प्रेरणा लेने की अपील की। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक सोमशुभ्र चक्रवर्ती, रमेश कुमार पटेल, प्रशांत कुमार, चंदन कुमार ठाकुर,अंजली कुमारी,पिंटु कुमार, जयशंकर कुमार, अमरेन्द्र कुमार, अजय कुमार, मृत्युंजय कुमार, पवन कुमार विश्वास, ओम प्रकाश, सुनील कुमार दास और पल्लवी समेत काफी संख्या में छात्र, शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे।

संबंधित खबरें