ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियाप्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत मिलने लगी राशि, धीमी गति से काम पर शोकॉज

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत मिलने लगी राशि, धीमी गति से काम पर शोकॉज

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत जिले में गर्भवती माताओं को राशि मिलने लगी है। इस दिशा में 12 प्रखंडों में ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो चुका है। जिन प्रखंडों में काम धीमा चल रहा है। उससे...

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत मिलने लगी राशि, धीमी गति से काम पर शोकॉज
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाTue, 13 Feb 2018 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत जिले में गर्भवती माताओं को राशि मिलने लगी है। इस दिशा में 12 प्रखंडों में ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो चुका है। जिन प्रखंडों में काम धीमा चल रहा है। उससे जिला प्रोग्राम पदाधिकारी नंद किशोर साह ने स्पष्टीकरण भी पूछा है।

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने बताया कि इसके तहत 1800 के करीब गर्भवती माताओं का रजिस्ट्रेशन हुआ है। आधे से अधिक महिलाओं के खाता में राशि पहुंचने लगी है। जिन चार प्रखंडों में काम की धीमी रफ्तार देखी गयी है। उससे स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसमें मुख्य रूप से बड़हरा, डगरुआ, धमदाहा, जलालगढ़ शामिल हंै। अधिकारी ने बताया कि संतोषप्रद जवाब नहीं आने पर प्रखंडों के अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। जानकारी हो कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत ऐसी माताएं जो 1-1-17 के बाद से गर्भवती हुई हैं। उसे इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत हर गर्भवती महिला के खाते में पहले एक हजार, फिर दो हजार, जन्म और टीकाकरण के बाद दो हजार की बची हुई राशि दी जाएगी। अस्पताल में बच्चे के जन्म पर राज्य सरकार की ओर से जो 1400 की राशि दी जाती है। उसका अलग से लाभ मिलेगा।

बनी रहेगी सुरक्षा : जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने बताया कि इस योजना से गर्भवती महिला को राशि तो मिलेगी। साथ ही जच्चा और बच्चा की सुरक्षा भी बनी रहेगी क्योंकि राशि से पूर्व इसमें पूरी जांच रिपोर्ट भी गर्भवती महिलाओं को दिखाना होगा। इसमें जच्चा-बच्चा का टीकाकरण मुख्य रूप से शामिल है।

इस तरह से होता है रजिस्ट्रेशन : गर्भ ठहरते ही नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या सरकारी अस्पताल में जाकर आधार कार्ड, पासबुक, जांच रिपोर्ट के साथ रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके बाद आपके खाते में एक हजार की राशि आएगी। इसके बाद फिर से दो बार एएनसी की जांच रिपोर्ट जमा कराएं। इस रिपोर्ट के जमा होते ही खाते में दो हजार की राशि मिलेगी। बच्चे के जन्म के बाद जन्म प्रमाण पत्र और टीकाकरण की रिपोर्ट के साथ दो हजार रुपए फिर से दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें