ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार पूर्णियाप्रशिक्षण का उद्देश्य किसानों की आमदनी में वृद्धि : डीएम

प्रशिक्षण का उद्देश्य किसानों की आमदनी में वृद्धि : डीएम

-फोटो : पूर्णिया, हिन्दुस्तान संवाददाता। कृषि विभाग द्वारा खरीफ महाअभियान अंतर्गत जिला स्तरीय खरीफ कर्मशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आर्ट...

प्रशिक्षण का उद्देश्य किसानों की आमदनी में वृद्धि : डीएम
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाMon, 27 May 2024 11:01 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया, हिन्दुस्तान संवाददाता। कृषि विभाग द्वारा खरीफ महाअभियान अंतर्गत जिला स्तरीय खरीफ कर्मशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आर्ट गैलरी में सोमवार को किया गया। जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कार्यक्रम की शुरूआत करने के बाद अपने संबोधन में कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी किसानों को दी। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रति एकड़ किसान की आमदनी है। उन्होंने ड्रैगन फ्रूट, राजमाह, स्ट्रा बेरी, मखाना, फूल आदि की खेती के साथ पारंपरिक खेती अपनाने का सुझाव दिया। रसायनिक खाद व कीटनाशक के जगह जैविक खाद पर जोर दिया। डीएम ने कई उदाहरण दिए और किसानों को कामर्शियल क्राप की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण का उद्देश्य किसानों की आमदनी में वृद्धि करना है। उपविकास आयुक्त साहिला ने कहा कि किसानों को सरकार की योजना की जानकारी देते हुए मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया। खेती में बेहतर करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि उन्हें हरसंभव सहयोग दिया जायेगा। नोडल अधिकारी विनय कुमार पांडे, कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार मौजूद रहे।

खेती के लिए मिलेगा अनुदान :

उद्यान क्षेत्र विस्तार विकास कार्यक्रम अंतर्गत केला, आम , लीची, अमरूद, पपीता, ड्रैगन फ्रूट स्ट्राबेरी की खेती के लिए अनुदान दिया जायेगा। क्लस्टर आधारित बागवानी की खेती हेतु ड्रैगन फ्रूट के लिए 2 लाख प्रति एकड़ अनुदान के लिए दिया जायेगा। क्लस्टर का चयन के लिए रूपौली प्रखंड के किसानों को चुना गया है। पूर्णिया पूर्व में गेंदा की खेती के लिए क्लस्टर चुना गया है। क्लस्टर में खेती करने के लिए 1 लाख प्रति एकड़ का अनुदान देय है। मशरूम एवम मधुमक्खी पालन हेतु भी उद्यान निदेशालय से अनुदान दिया जायेगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।